किसानों को सरकार ने दी बड़ी राहत! अब इस तारीख तक चुका सकेंगे खरीफ फसल का लोन
Advertisement

किसानों को सरकार ने दी बड़ी राहत! अब इस तारीख तक चुका सकेंगे खरीफ फसल का लोन

सीएम ने कहा कि बढ़ाई गई अवधि का ब्याज सरकार भरेगी और वह करीब 60 करोड़ रुपए होगा. बीते साल भी सरकार ने खरीफ फसल के कर्ज की अदायगी की तारीख एक महीने के लिए बढ़ाई थी.

किसानों को सरकार ने दी बड़ी राहत! अब इस तारीख तक चुका सकेंगे खरीफ फसल का लोन

भोपालः मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने आज प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दी है. दरअसल सरकार ने खरीफ की फसल हेतु लिए गए कर्ज को चुकाने की तारीख बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दी है. पहले कर्ज चुकाने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे आज कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने बढ़ाने का फैसला किया है. वहीं बढ़ाई गई अवधि के ब्याज का भुगतान राज्य सरकार करेगी.

मुख्यमंत्री सीएम शिवराज ने कहा कि खरीफ की फसल के लिए किसानों ने जो लोन लिया था, उसे चुकाने की अवधि आज 31 मार्च को समाप्त हो रही है. कई किसान भाई-बहन इस कर्ज का भुगतान नहीं कर पाए हैं. अवधि समाप्त होने के बाद वह किसान डिफाल्टर हो जाएंगे और डिफाल्टर होने के बाद उन्हें ज्यादा ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा. इसलिए खरीफ फसल के लिए ऋण चुकाने की अवधि 15 अप्रैल की जाती है, जिससे किसान डिफाल्टर नहीं होंगे और उन्हें कर्ज चुकाने की और मोहलत मिल जाएगी. 

सीएम ने कहा कि बढ़ाई गई अवधि का ब्याज सरकार भरेगी और वह करीब 60 करोड़ रुपए होगा. बता दें कि किसानों की कृषि आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सरकार किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दर पर अल्पकालीन कर्ज उपलब्ध कराती है. कर्ज की समय पर अदायगी पर किसानों को ब्याज दर में भी छूट का लाभ दिया जाता है. 

वहीं अगर कोई किसान समय पर कर्ज का भुगतान नहीं कर पाता है तो उसे ज्यादा ब्याज चुकाना होता है. बीते साल भी सरकार ने खरीफ फसल के कर्ज की अदायगी की तारीख एक महीने के लिए बढ़ाई थी.  

Trending news