PM मोदी से मिले CM शिवराज, लिये गए ये फैसले, इंदौर में होगा ये बड़ा आयोजन
Advertisement

PM मोदी से मिले CM शिवराज, लिये गए ये फैसले, इंदौर में होगा ये बड़ा आयोजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात संपन्न हो गई है. मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने चर्चा के बारे में जानकारी दी. इस दौरान किसान और बेरोजगारों को लेकर बड़ा फैसला हुआ.

PM मोदी से मिले CM शिवराज, लिये गए ये फैसले, इंदौर में होगा ये बड़ा आयोजन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि 9 जनवरी को मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन होगा और उसके पहले 7 और 8 को इंवेस्टर समिट का आयोजन होगा. मैंने प्रधानमंत्री जी को निमंत्रण दिया है. उन्होंने कहा कि पीएम से किसानों और बेरोजगारों को लेकर भी चर्चा हुई है.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
मुलाकात के बार में पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की, जिन्होंने मध्य प्रदेश सरकार की सुशासन पहलों पर चर्चा की और उनकी परिवर्तनकारी योजनाएं लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव कैसे ला रही हैं. इसके बारे में जानकारी दी.

अमृत सरोवर का निर्माण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर के निर्माण की बात कही गई है, जिससे एक-एक बूंद पानी का संचय किया जा सके. सीएम ने बताया कि प्रदेश में 52 जिलों में 75 संरचना के हिसाब से कुल 3825 अमृत सरोवरों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया था. प्रदेश में अब तक लगभग 2100 करोड़ रुपए की लागत के 5534 अमृत सरोवर स्वीकृत किए जा चुके हैं.

गेहूं का निर्यात बढ़ाएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा टारगेट होता है कि कम से कम दो लाख स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं. इसके लिए लोन दिया जाता है. केंद्र और राज्य दोनों मिलकर रोजगार के अवसर बढ़ाएंगे. इस पर भी बात हुई है. सीएम ने कहा कि गेहूं के निर्यात को लेकर भी चर्चा हुई है. इस बार हम 20 लाख मीट्रिक टन गेहूं और निर्यात करेंगे. इसके अलावा दलहन और तिलहन का उत्पादन बढ़ाने के साथ किसानों की आय बढ़ाने के लिए पीएम से चर्चा हुई है. इस के अनुसार हम पुरानी योजनाओं को अपडेट करेंगे और नई योजनाएं लाएंगे.

ये भी पढें: किसानों को मिल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध का फायदा, जानिए क्यों MSP से हो रहा मोहभंग

- 1000 रुपए में स्टेट लेवल सिंगल गेहूं एक्सपोटर्स का लाइसेंस
- 2022-23 में गेहूं निर्यातकों को मंडी शुल्क की प्रतिपूर्ति की योजना लागू गई
- गेहूं निर्यात को बढ़ावा देने निर्यातकों को मात्र 1000 रुपए में लाइसेंस मिलेगा
- अब तक 358 निर्यातकों द्वारा पोर्टल पर पंजीयन कराया गया
- पिछले 1 माह में प्रदेश से 87 लगभग 2.4 लाख टन गेहूं बंदरगाहों तक भेजा जा चुका है

इंदौर में आयोजित होगा प्रवासी भारतीय दिवस
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद चर्चा में कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को होता है. मैंने इसे मध्यप्रदेश में आयोजित करने का आग्रह प्रधानमंत्री जी से किया है. हम मध्यप्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट 4,5,6 नवंबर को आयोजित करने वाले थे, लेकिन उसकी तिथि हम बदल रहे हैं. अब यह इन्वेस्टर्स समिट प्रवासी भारतीय दिवस के पहले इंदौर में 7 और 8 जनवरी को होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news