Coronavirus की तीसरी लहर के साथ Madhya Pradesh में बर्ड फ्लू ने डराया, एक्शन मोड में प्रशासन
Advertisement

Coronavirus की तीसरी लहर के साथ Madhya Pradesh में बर्ड फ्लू ने डराया, एक्शन मोड में प्रशासन

पहले ही एक तरफ कोरोना ने देशभर में अपना कहर भरपा रखा है. अब तीसरी लहर (Corona Third Wave) का खौफ लोगों को डरा रहा है. इस बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में एक नई मुसिबत देखने को मिल रही है. वो है बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा जो बढ़ता दिख रह है.

Coronavirus की तीसरी लहर के साथ Madhya Pradesh में बर्ड फ्लू ने डराया, एक्शन मोड में प्रशासन

भोपाल: पहले ही एक तरफ कोरोना ने देशभर में अपना कहर भरपा रखा है. अब तीसरी लहर (Corona Third Wave) का खौफ लोगों को डरा रहा है. इस बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में एक नई मुसिबत देखने को मिल रही है. वो है बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा जो बढ़ता दिख रह है. हालांकि अभी तक इससे इंसान को किसी तरह का खतरा नहीं है. लेकिन प्रदेश में हालात खराब ना हों, इसे सुनिश्चित करने के लिए सरकार (Shivraj Government) और प्रशासन एक्शन मोड में हैं. ऐसे में अब समय रहते सरकार ने कुछ सख्त कदम उठाये हैं. 

बता दें मध्यप्रदेश पशुपालन और डेरी डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव  जे.एन.कंसोटिया ने शीत ऋतु पर खास नज़र रखते हुए बर्ड फ्लू के खिलाफ सतर्कता बरतने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.  इस पूरे मामले में कलेक्टों से कहा गया है कि केन्द्र शासन की एवियन इन्फ्लूऐंजा एक्शन प्लान 2021 वेबसाइट www.dahd.nic.in पर उपलब्ध गाइड-लाइन के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें.

fallback

पशुपालन, वन, स्वास्थ्य और अन्य समन्वयक विभागों की बैठक कर जिले की तैयारियों का आंकलन किया जाए. आगे उन्होंने बताया की किस तरह से शीत ऋतु में प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू फैलाने का काम करते हैं और इसी को देखते हुए हमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी हैं. साथ ही प्रदेश के जलाशयों एवं अभयारण्यों आदि में आने वाले प्रवासी पक्षियों पर खास निगरानी भी रखी जा रही है.

सीएम शिवराज को टंट्या मामा का पुनर्जन्म बताने पर घमासान, कांग्रेस ने आदिवासियों का बताया अपमान

मृत्यु की सूचना पर तुरंत एक्शन
प्रवासी पक्षियों और दूसरे राज्यों से लगने वाले सीमावर्ती जिलों के चिकन मार्केट, हाट-बाजार से सेम्पल इकट्ठा कर उसे जांच के लिये तुरंत भोपाल के स्टेट एनिमल डिजीज इन्वेस्टीगेशन लैब भेजने के आदेश दिए गए हैं और साथ ही शीत ऋतु के दौरान लगातार सर्वेलांस एवं निरीक्षण करने को भी कहा गयी है. पक्षी की अप्राकृतिक मृत्यु सूचना पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा. इसके साथ ही जिलें में कहीं भी पक्षियों या मुर्गियों में बीमारी, अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर उसे तुरंत रोकने और नियंत्रण की कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही दलों का भी गठन होगा. 

Watch Live TV

Trending news