आपके बच्चों का दिमाग कंप्यूटर सा तेज बना देंगे ये 7 सुपरफूड!
Advertisement

आपके बच्चों का दिमाग कंप्यूटर सा तेज बना देंगे ये 7 सुपरफूड!

Brain Health: बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए यहां कुछ सुपर फूड बताए गए हैं, जिन्हें बच्चों की डाइट में शामिल कर उनके दिमाग के विकास को बेहतर किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कौन कौन से हैं वो फूड...

आपके बच्चों का दिमाग कंप्यूटर सा तेज बना देंगे ये 7 सुपरफूड!

नई दिल्लीः हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों का दिमाग तेज रहे और वह होशियार बनें. बता दें कि 2 साल की उम्र तक ही बच्चों का 80 फीसदी ब्रेन विकसित हो जाता है. इसलिए बच्चों को दिया जाने वाला खाना बेहद अहम होता है क्योंकि सही पोषण से दिमाग का विकास सही तरीके से होता है. हम आपको ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बच्चों की डाइट में शामिल करने से उनका दिमाग तेज हो सकता है. तो आइए जानते हैं-

हरी पत्तेदार सब्जियां
बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाना थोड़ा मुश्किल काम है लेकिन अगर उन्हें इस तरह बनाया जाए कि वह पोषण भी दें और बच्चों को स्वादिष्ट भी लगें तो यह कमाल कर सकता है. दरअसल बच्चों के दिमाग के विकास में हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद अहम होती हैं.इनमें फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, केरोटेनोइड्स और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

दही
बच्चों को दही खिलाने से भी उनका दिमाग तेज होता है. दिमाग के विकास के लिए आयोडीन और विटामिन जरूरी होते हैं. ये तत्व डेयरी प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं. इसलिए बच्चों को दही खिलाना उनके दिमागी विकास को बेहतर कर सकता है. 

मूंगफली
मूंगफली और पीनट बटर विटामिन ई का बेहतरीन स्त्रोत होता है. मूंगफली में थियामिन नामक तत्व भी पाया जाता है जो हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही वजह है कि बच्चों को मूंगफली खिलाना भी काफी अच्छा है. 

संतरा
संतरे में विटामिन सी पाया जाता है तो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है लेकिन साथ ही यह बच्चों के दिमाग के विकास में भी मददगार होता है. संतरे में कई ऐसे माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो दिमागी विकास के लिए जरूरी हैं. 

ओट्स
बच्चों के लिए ओट्स का नाश्ता काफी अच्छा होता है. इससे ना सिर्फ बच्चों को एनर्जी मिलती है बल्कि इससे बच्चों का दिमागी विकास भी होता है. ओट्स में फाइबर पाया जाता है. साथ ही इसमें पोटेशियम, जिंक, विटामिन ई, बी समेत कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं.

अंडे
अंडे, प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं. अंडे के यॉक में कोलाइन नामक तत्व पाया जाता है जो बच्चों की यादाश्त को तेज करता है. बच्चों के अंडे खिलाना उनके शारीरिक विकास के साथ ही मानसिक विकास को भी तेज करता है. 

मछली
मछली का सेवन भी बच्चों के दिमागी विकास के लिए फायदेमंद होता है. मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है और साथ ही विटामिन डी भी पाया जाता है. ये तत्व बच्चों के मानसिक विकास के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें. )

Trending news