गजब मामला! एक भैंस ने 7 दिन के भीतर दिया दो पाड़ों को जन्म, लोग बोले चमत्कार
Advertisement

गजब मामला! एक भैंस ने 7 दिन के भीतर दिया दो पाड़ों को जन्म, लोग बोले चमत्कार

जगदीश ने तीन दिन पहले ही भैंस को अपने किसी रिश्तेदार से खरीदा था. पहले पाड़े का जन्म रिश्तेदार के यहां हुआ था.

गजब मामला! एक भैंस ने 7 दिन के भीतर दिया दो पाड़ों को जन्म, लोग बोले चमत्कार

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दरअसल यहां एक भैंस ने 7 दिन के भीतर दो पाड़ों को जन्म दिया है. इस घटना से हर कोई हैरान है. इस तरह के मामले दुर्लभ होते हैं और मेडिकल साइंस में इस घटना को सुपरफेटेशन कहा जाता है. वहीं स्थानीय लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं और भैंस और पाड़े को देखने पहुंच रहे हैं. 

क्या है पूरा मामला
घटना खरगोन जिले के चोली नामक गांव की है. जहां रहने वाले किसान जगदीश पाटीदार की भैंस ने 7 दिन के अंतराल में दो पाड़ों को जन्म दिया है. आमतौर पर जुड़वा पाड़ों में कुछ मिनट या फिर कुछ घंटों का अंतर होता है लेकिन इस केस में पूरे 7 दिन का अंतराल रहा. लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं. गौरतलब है कि जगदीश ने तीन दिन पहले ही भैंस को अपने किसी रिश्तेदार से खरीदा था. पहले पाड़े का जन्म रिश्तेदार के यहां हुआ था. जब जगदीश भैंस खरीदकर अपने घर लाए तो यहां भी भैंस ने दूसरे पाड़े को जन्म दिया है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
विज्ञान की भाषा में इस घटना को सुपरफेटेशन कहा जाता है. यह बेहद दुर्लभ घटना मानी जाती है. दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार, पशु चिकित्सकों का कहना है कि गर्भाश्य में दो हॉर्न होते हैं. जब भी गर्भधारण होता है तो एक हॉर्न में ही बच्चा विकसित होता है. दूसरा हॉर्न खाली रहता है. जब जुड़वा बच्चे होते हैं तो वो भी एक ही हॉर्न में विकसित होते हैं लेकिन सुपरफेटेशन के केस में दोनों हॉर्न में बच्चे विकसित हो जाते हैं. 

देशसेवा का ऐसा जज्बा! आर्मी जवानों के इस Video को देखकर आप भी करेंगे सैल्यूट

बता दें कि इंसानों में भी सुपरफेटेशन के मामले देखे गए हैं. बीते साल ही इंग्लैंड में रहने वाली एक महिला ने तीन सप्ताह के अंतराल में जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था. इन मामलों में कोई गर्भवती महिला फिर से गर्भधारण कर लेती है. जिससे जुड़वा बच्चों के जन्म में कई दिनों का अंतराल होता है. 

Trending news