एमपी के पूर्व CM के भतीजे-बहू पर CBI ने दर्ज किया केस, 29 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला
Advertisement

एमपी के पूर्व CM के भतीजे-बहू पर CBI ने दर्ज किया केस, 29 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला

सीबीआई ने पटवा दंपति के साथ अज्ञात लोकसेवकों को भी इस मामले में आरोपी बनाया है. 

बीजेपी विधायक सुरेंद्र पटवा

भोपालः बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटवा और उनकी पत्नी मोनिका पटवा के खिलाफ सीबीआई (CBI) ने एफआईआर दर्ज की है. पटवा और उनकी पत्नी पर धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. दोनों पर मेसर्स पटवा आटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड जो वर्तमान में (भगवती पटवा आटोमोटिव) इंदौर के डायरेक्टर रहते बैंक ऑफ बड़ौदा से फ्रॉड करने का आरोप है. सुरेंद्र पटवा वर्तमान में रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. 

सीबीआई को मिले जरुरी दस्तावेज 
सीबीआई ने पटवा दंपति के साथ अज्ञात लोकसेवकों को भी इस मामले में आरोपी बनाया है. जबकि इस मामले में सीबीआई की टीम ने सुरेंद्र पटवा के इंदौर और भोपाल स्थित घरों की तलाशी भी ली, जहां जांच के दौरान सीबीआई को कई अहम दस्तावेज भी मिले हैं. सुरेंद्र पटवा पर मेसर्स पटवा ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड का डायरेक्टर रहते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा से 29.41 करोड़ की धोखाधड़ी करने का आरोप है. उनकी इस कंपनी का नाम अब भागवती पटवा ऑटोमेटिव हो गया है.

CBI में हुई थी शिकायत 
दरअसल, इस मामले में बैंक ऑफ बड़ौदा ने सीबीआई में सुरेंद्र पटवा की शिकायत की थी. बैंक ऑफ बड़ौदा ने शिकायत करते हुए बताया था कि साल 2014 से 2017 के दौरान कंपनी ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ 29.41 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है. कंपनी ने आईडीबीआई के द्वारा दी गई ओवर क्रेडिट की सुविधा लेने के बाद 13 सितंबर 2014 को बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा 36 करोड़ रुपए की राशि कार्यशील पूंजी ऋण एवं सावधि ऋण बढ़ाया गया. बाद में 2 मई 2017 को इस लोन को एनपीए घोषित कर दिया गया था. इसके बाद बैंक द्वारा सीबीआई को जालजासी की शिकायत दर्ज कराई गई. बैंक की शिकायत के बाद सीबीआई ने मामले की जांच शुरू कर दी थी. 

बता दें कि इससे पहले बीजेपी विधायक सुरेंद्र पटवा पर चेक बाउंस मामले में एमपी-एमएलए की लिए गठित कोर्ट 6 महीने री सजा सुनाई थी, न्यायालय ने यह फैसला चेक बाउंस के दो मामलों में दिया है. न्यायालय ने चेक राशि का डेढ़ गुना प्रतिपूर्ति के तौर पर चुकाने का भी आदेश विधायक पटवा को दिया है. हालांकि सुरेंद्र पटवा को  25-25 हजारों रुपए के निजी मुचलके पर जमानत मिल गई थी. लेकिन अब इस मामले में CBI ने उनके और उनकी पत्नी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है.

कौन हैं सुरेंद्र पटवा
दरअसल, सुरेंद्र पटवा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदर लाल पटवा के दत्तक पुत्र हैं. वह रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा सीट से तीसरी बार विधायक बने हैं. 2013 का चुनाव जीतने के बाद उन्हें शिवराज सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया था. 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता सुरेश पचौरी को हराया था. 

ये भी पढ़ेंः Bhopal: केंद्रीय विद्यालय में हर जुम्मे पर आते हैं नमाजी, MP प्रज्ञा ठाकुर बोलीं लड़कियों की सुरक्षा खतरे में है पड़ जाती

WATCH LIVE TV

Trending news