Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इन 4 राशि वालों को रहना होगा सावधान
Advertisement

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इन 4 राशि वालों को रहना होगा सावधान

Chandra Grahan 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लग रहा है. ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ज्योतिषों की माने तो ग्रहण का प्रभाव कुछ राशियों पर बहुत नुकसानदायक रहने वाला है. आइए जानते हैं कौन-कौन है वो राशि जिसे ग्रहण के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है.

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इन 4 राशि वालों को रहना होगा सावधान

नई दिल्लीः (Chandra Grahan) साल का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख पुर्णिमा के दिन 16 मई को लग रहा है. ज्योतिषों की माने तो चंद्र ग्रहण विशाखा नक्षत्र और वृश्चिक राशि में लगेगा. साथ ही इस दिन बुद्ध पुर्णिमा भी है ग्रह-नक्षत्रों का ऐसा दुर्लभ संयोग करीब 80 साल बाद बन रहा है. ग्रहण 16 मई को सुबह 07 बजकर 02 मिनट पर लगेगा जो 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा. ग्रहण काल के दौरान भारत में दिन रहेगा, इसलिए यह भारत में दिखाई नहीं देगा और न तो यहां सूतक लगेगा. लेकिन ग्रहण के दौरान ग्रह-नक्षत्रों के उलट-फेर से इसका प्रभाव राशियों पर देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं कौन-सी है वो राशि जिस पर चंद्र ग्रहण का दुष्प्रभाव पड़ेगा.

मिथुनः इस राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण के दौरान सावधान रहने की जरूरत है, विरोधी विश्वासघात कर सकते हैं. अपनी गोपनीय बात किसी से साझा न करें, वरना मुश्किलों में फंस सकते हैं. जल्दबाजी में लिया गया निर्णय घातक हो सकता है. स्वास्थ संबंधी समस्या हो सकती है.

कर्कः साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लग रहा हैं, ऐसे में इसका दुष्प्रभाव कर्क राशि वालों पर देखने को मिलेगा. यह चंद्र ग्रहण आपको मानसिक रूप से परेशान कर सकता है. स्वास्थ खराब हो सकता है. खर्चें आपको आर्थिक संकट में डाल सकते हैं. ऐसे में वाणी पर नियनंत्रण रखें, ध्यान रहें इस समय किसी से वाद-विवाद करना मुश्किलों में डाल सकता है. चंद्र ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के दौरान ॐ सों सोमाय नम: मंत्र का जाप करें.

वृश्चिक: साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में ही लग रहा है. जिससे ग्रहण का प्रभाव इस राशि वालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है, इस राशि के जातकों को वाद-विवाद से बचने की जरूरत हैं नहीं तो मुश्किलें बढ़ सकती है. ग्रहण के कारण इस राशि के जातकों के अनावश्यकों खर्चों में वृद्धि होगी जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर होगी. मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं. कानूनी मामलों में फंस सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः सपने में दिखती है ये 5 चीजें तो लगने वाली है लॉटरी, जानिए क्यों दिखते हैं ये सपने

मकरः मकर राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण ठीक नहीं है, इस राशि के जातक कोई भी फैंसले जल्दबाजी में न लें. कहीं भी निवेश करने से पहले विशेषज्ञ से जान-बुझ लें. इस समय आपको बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि कोई विश्वासघात कर सकता है. मानसिक तनाव बढ़ सकता है. इससे बचने के लिए योग करें.

ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय
धार्मिक मान्यता अनुसार ग्रहण के दौरान मुंह में तुलसी का पत्ता और गंगा जल रखने से ग्रहण का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जप करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करने के पश्चात् अन्न का दान करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. 

ग्रहण के दौरान न करें ये काम
चंद्रग्रहण 16 मई को सुबह 7:02 से दोपहर 12:20 बजे तक रहेगा. चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन बनाना या खाना नहीं चाहिए. इस दौरान घर के मंदिर का पट बंद कर देना चाहिए, ग्रहण के दौरान गर्भवती महलाओं को घर से बाहन नहीं निकलना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः इन अक्षरों के नाम वाले लड़कों की दिवानी होती है लड़कियां, जानिए वजह

ये भी पढ़ेंः Sindoor Remedies: चुटकी भर सिंदूर से दूर होगी सारी समस्याएं, करें ये आसान उपाय

disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

LIVE TV

Trending news