1 अप्रैल से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए
Advertisement

1 अप्रैल से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए

Changes from 1st April 2022: फाइनेंशियल ईयर 31 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाला है. ऐसे में 1 अप्रैल 2022 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं.

सांकेतिक फोटो

Changes from 1st April 2022: फाइनेंशियल ईयर 31 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाला है. ऐसे में 1 अप्रैल 2022 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. आपको बता दें कि अगले महीने से बैंक के नियम, ट्रैक्स, जीएसटी,  पैन-आधार लिंक,  एफडी समेत तक के नियम बदल जाएंगे. ऐसे में हम आपको 1 अप्रैल से होने वाले कुछ बड़े बदलाव के बारे में बता रहे हैं. 

MP में लगा देश का सबसे वजनी 3700 किलो का महाघंटा, मुस्लिम शख्स ने किया स्थापित

1. पैन-आधार लिंकिंग
अगर आप 31 मार्च 2022 तक अपने पैन को अपने आधार नंबर से लिंक नहीं करते हैं, तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा और आपसे इसके लिए जुर्माना वसूला जाएगा.  हालांकि, सरकार ने अभी तक जुर्माने की राशि की घोषणा नहीं की है. लेकिन इससे बचने के लिए आप अपना पेन आधार से लिंक करवा लें.

2. PF खाते पर टैक्‍स
केंद्र सरकार 1 अप्रैल से नए आयकर कानूनों को लागू करने जा रही है. दरअसल, 1 अप्रैल से मौजूदा पीएफ अकाउंट (PF Account) को दो भागों में बांटा सकती है, जिसपर टैक्स भी लगेगा. नियम के मुताबिक, EPF खाते में 2.5 लाख रुपये तक टैक्‍स फ्री योगदान का कैप लगाया जा रहा है. अगर इससे ऊपर योगदान किया तो ब्‍याज आय पर टैक्‍स लगेगा.

3. एक्सिस बैंक और PNB के नियमों में बदलाव 
आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2022 से एक्सिस बैंक के सैलरी या सेविंग अकाउंट पर नियम बदलने जा रहे है. बैंक ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी है. वहीं, अप्रैल में पंजाब नेशनल बैंक PPS को लागू कर रहा है. 4 अप्रैल से 10 लाख व उससे अधिक के चेक के लिए वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है.

4. बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम
हर महीने की तरह ही अप्रैल के पहले दिन गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकता है. इन दिनों पेट्रोल डीजल और LPG के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल में एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि होगी.

5. दवाओं की बढ़ सकती हैं कीमतें
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 1 अप्रैल से अगर नई कीमतें आती हैं तो बुखार, इन्फेक्शन, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, त्वचा रोग और एनीमिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं महंगी हो सकती है हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news