सीएम शिवराज का ऐलान- एक साल में भरे जाएंगे बैकलॉग के पद
Advertisement

सीएम शिवराज का ऐलान- एक साल में भरे जाएंगे बैकलॉग के पद

प्रदेश में अनुसूचित जाति-जनजाति और पिछड़ा वर्ग के बैकलॉग पद कई साल से रिक्त चल रहे हैं.

फाइल फोटो

वासु चौरे/इंदौरः मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि बैकलॉग के पद एक साल में भरे जाएंगे. इसके साथ ही सीएम ने कहा कि इंदौर, भोपाल और जबलपुर में रहकर पढ़ाई कर रहे जनजातीय समुदाय के छात्र-छात्राओं को सरकार बेहतर सुविधाएं देगी. शनिवार को इंदौर में एकलव्य विद्यार्थी सम्मेलन में सीएम शिवराज ने शिरकत की. इस सम्मेलन में संबोधन के दौरान ही सीएम ने उक्त ऐलान किए. सीएम ने कहा कि बैकलॉग पदों की भर्ती के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. 

लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं बैकलॉग पद
प्रदेश में अनुसूचित जाति-जनजाति और पिछड़ा वर्ग के बैकलॉग पद कई साल से रिक्त चल रहे हैं. पिछली सरकार में बैकलॉग की स्थिति को समाप्त करने के लिए सभी विभागों में रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई थी, जिसमें मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 18 हजार पद चिन्हित किए गए थे. इन पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां भी निकाली गईं लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में बैकलॉग के पद खाली हैं. 

प्रदेश में अनुसूचित जाति के लिए 16 फीसदी, अनुसूचित जनजाति के लिए 20 फीसदी, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 14 फीसदी पद आरक्षित हैं. सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए इंदौर में सहायता केंद्र बनाए जाएंगे. कार्यक्रम के दौरान सीएम ने मंच पर ही जनजातीय नृत्य भी किया. 

क्या होते हैं बैकलॉग के पद
बता दें कि आरक्षित वर्ग में योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के चलते पद खाली रह जाते हैं, जिन्हें अनारक्षित वर्ग से नहीं भरा जा सकता. ऐसे में इन खाली पदों को अगली भर्ती में भरा जाता है, इन्हें ही बैकलॉग पद कहते हैं. 

Trending news