MP By election के बाद 2023 के विधानसभा को लेकर Congress एक्शन मोड पर, सदस्यता अभियान पर जोर
Advertisement

MP By election के बाद 2023 के विधानसभा को लेकर Congress एक्शन मोड पर, सदस्यता अभियान पर जोर

2023 विधानसभा (Vidhan Sabha 2023) के पहले अब कांग्रेस (Congress) एक्टिव मोड में नज़र आ रही है. इसको लेकर कांग्रेस का सदस्यता अभियान (Congress Membership Drive) शुरू हो चुका है.

Congress Membership Drive

भोपाल: 2023 विधानसभा (Vidhan Sabha 2023) के पहले अब कांग्रेस (Congress) एक्टिव मोड में नज़र आ रही है. इसको लेकर कांग्रेस का सदस्यता अभियान (Congress Membership Drive) शुरू हो चुका है. मध्यप्रदेश में पीसीसी चीफ कमलनाथ (Kamalnath) ने सदस्यता अभियान का शुभारंभ किया, जिसमें पुराने सदस्यों को भी नई सदस्यता दिलाई गई. इसके साथ ही नए सदस्यों को भी जोड़ने की कवायद शुरू हो गई. तो अगर आप भी कांग्रेस के सदस्य बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है.

सदस्यता अभियान पर जोर
सदस्यता अभियान में पहले ही दिन रिटायर्ड आइएएस भोपाल सम्भाग कमिश्नर पुरखराज मारू सहित कई अन्य रिटायर्ड आईएस अफसरों ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया. इस दौरान कमलनाथ ने कहा कि हमारा पहले 50 लाख कांग्रेस के सदस्य बनाने का लक्ष्य है. पहली बार बने सदस्यों के लिए ये ऐतिहासिक दिन. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की संस्कृति देश की संस्कृति है, हम दिल जोड़ते हैं सम्बंध जोड़ते हैं. हम सबको जोड़ कर चलते हैं. देश की अनेकता को कांग्रेस की संस्कृति एक करता है.

मध्यप्रदेश में BJP विधायक ने Diwali को लेकर एनजीटी को रखा ताक पर, पोस्टर पर लिखा 'और हां पटाखे जरूर फोड़ें'

50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य
31 मार्च 2022 तक चलने वाले इस अभियान को लेकर कांग्रेस (Congress) का 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य है. इस बार पार्टी युवा, किसान और महिलाओं को जोड़ने पर जोर दे रही है. कांग्रेस 1 नवंबर से 31 मार्च तक देश भर के हर वार्ड में सदस्यता अभियान चलाएगी. पार्टी मतदाताओं को कांग्रेस का सदस्य बनाने पर विशेष जोर देगी. सदस्यता अभियान को लेकर कांग्रेस का फॉर्म भी चर्चा में था. इसमें लिखा है कि अगर आप कांग्रेस का सदस्य बनना चाहते हैं तो आपको संकल्प लेना होगा कि आप शराब और मादक पदार्थों से दूरी रखेंगे. 

कांग्रेस पार्टी ने सदस्यता अभियान के लिए आवेदन-पत्र में 10 पॉइंट्स है, जिसपर स्वीकृति देना जरूरी है. सबसे पहले तो सदस्य बनने के लिए कांग्रेस संविधान की धारा 5 (क) (अ) (1) के अनुसार कुछ जानकारी देनी होती है. पार्टी के सदस्यता फॉर्म में जो घोषणाएं करनी होती है यहां देखिए

कांग्रेस का सदस्यता फॉर्म 
मेरी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है.
मैं प्रमाणित खादी पहनने का आदी हूं.
मैं मादक पेयों और नशीले पदार्थों से दूर रहता हूं.
मैं न तो सामाजिक भेदभाव करता हूं और न किसी भी रूप में इसे अमल में लाता हूं.
मैं धर्म और जाति के भेदभाव रहित एक सूत्र में बंधे समाज में विश्वास रखता हूं.
मैं कार्य समिति द्वारा निर्धारित न्यूनतम कार्यों को करने के लिए तैयार हूं.
मेरे पास जायदाद की कानूनी तौर पर निर्धारित अधिकतम सीमा से ज्यादा जायदाद नहीं है.
मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अंतर्गत निर्धारित शर्तों और बनाए गए नियमों का पालन करुंगा

Watch Live TV

 

Trending news