MP में दलित वोटरों पर फोकस, संत रविदास जयंती पर BJP-Congress की खास तैयारी
Advertisement

MP में दलित वोटरों पर फोकस, संत रविदास जयंती पर BJP-Congress की खास तैयारी

आगामी विधानसभा चुनाव में देखा जाए तो अभी काफी समय है, लेकिन इसके लिए दोनों प्रमुख दलों बीजेपी और कांग्रेस ने अभी से रणनीति बनाकर उसपर काम करना शुरू कर दिया है. मिशन-2023 के चलते अभी से जातिगत समीकरण पर मंथन किया जा रहा है. प्रदेश में आदिवासियों के बाद अब दलित वर्ग के वोटरों पर खास फोकस है.

MP में दलित वोटरों पर फोकस, संत रविदास जयंती पर BJP-Congress की खास तैयारी

भोपाल: आगामी विधानसभा चुनाव में देखा जाए तो अभी काफी समय है, लेकिन इसके लिए दोनों प्रमुख दलों बीजेपी और कांग्रेस ने अभी से रणनीति बनाकर उसपर काम करना शुरू कर दिया है. मिशन-2023 के चलते अभी से जातिगत समीकरण पर मंथन किया जा रहा है. प्रदेश में आदिवासियों के बाद अब दलित वर्ग के वोटरों पर खास फोकस है. इसी कड़ी में संत रविदास जयंती के दिन BJP और कांग्रेस दोनों पार्टियां दलित वोटर्स को साधने की तैयारी में हैं.

सीटों पर दलित वर्ग का प्रभाव 
प्रदेशभर में दोनों दल कई तरह के आयोजन कर रहे हैं. बीजेपी रविदास जयंती को ग्राम पंचायत स्तर तक मनाएगी. इसके लिए संगठन ने पूरा जोर लगा दिया है. बता दें मध्यप्रदेश में आदिवासी वर्ग के लिए 35 सीटें आरक्षित हैं. इतना ही नहीं इन सीटों के अलावा भी कई सीटों पर दलित वर्ग का प्रभाव रहता है.  इसलिए दलित वर्ग को खुश रखना दोनों ही दल के लिए बेहद जरूरी है.  पिछले विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो बीजेपी को इन्हीं सीटों पर नुकसान हुआ था. 2013 की तुलना में अनुसूचित जाति वर्ग की 10 सीटों का नुकसान भाजपा को हुआ था. इसलिए सभी दलित वर्ग को साधने के लिए पूरी ताकत झोंक रहे हैं.

एमपी में पहली बार ड्रोन से आबादी का सर्वे, दिल्ली से आई टीम हर घर का तैयार करेगी मैप

बीजेपी और कांग्रेस आमने सामने
एक तरफ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविदास जयंती को लेकर होने वाले कार्यक्रम की खुद समीक्षा की. सीएम ने निर्देश दिए कि प्रदेश में राज्य, जिला, ब्लॉक और सभी पंचायतों में कार्यक्रम रखे जाएं. वहीं दूसरी तरफ विपक्ष की तरफ से कांग्रेस भी रविदास जयंती को लेकर तैयारियों में लगी है. बता दें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ 16 फरवरी को सागर में रविदास जयंती पर सभा को संबोधित करेंगे. मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने ओबीसी वर्ग को साधने की कवायद तेज कर दी है. कांग्रेस ने राजधानी भोपाल में ओबीसी वर्ग का एक बड़ा कार्यक्रम भी आयोजित किया है. जिसमें पीसीसी चीफ कमलनाथ शामिल रहेंगे. इसके अलावा ओबीसी वर्ग से आने वाले पार्टी के सभी बड़े नेता भी इस कार्यक्रम में दिखाई देंगे. कार्यक्रम में ओबीसी से जुड़े संगठन पीसीसी चीफ कमलनाथ का ओबीसी आरक्षण को लेकर सम्मान भी करने वाले हैं. कांग्रेस का दावा है कि प्रदेश में ओबीसी वर्ग के 27 प्रतिशत आरक्षण कांग्रेस की वजह से मिला है. 

Watch Live TV

Trending news