सर्दियों में खाएं खजूर के लड्डू! हड्डियां मजबूत होने के साथ तेज होगा दिमाग
Advertisement

सर्दियों में खाएं खजूर के लड्डू! हड्डियां मजबूत होने के साथ तेज होगा दिमाग

खजूर काफी पोषक माने जाते हैं. खजूर में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैग्नीज, आयरन और विटामिन बी6 पाए जाते हैं.

सर्दियों में खाएं खजूर के लड्डू! हड्डियां मजबूत होने के साथ तेज होगा दिमाग

नई दिल्लीः सर्दी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सर्दी जुकाम और इम्यूनिटी की समस्याएं आम हैं.ऐसे में आज हम आपको बता रहें हैं खजूर के लड्डुओं के बारे में जिन्हें सर्दियों के मौसम में खाने से ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि हड्डियों में भी ताकत आती है और साथ ही दिमाग भी तेज होता है. खजूर के लड्डुओं की तासीर गर्म होती है तो इससे शरीर भी गर्म रहता है. 

कैसे बनाएं खजूर के लड्डू
सामग्री-
आधा कप गेहूं का आटा, 2 बड़े चम्मच बादाम, एक बड़ा चम्मच किशमिश, एक बड़ा चम्मच काजू, 200 ग्राम खजूर, 2 चम्मच कद्दूकस किया नारियल, एक बड़ा चम्मच घी, एक बड़ा चम्मच पिस्ता, एक बड़ा चम्मच मखाना कटा हुआ.

खजूर के लड्डू बनाने के लिए खजूर को साफ करके इसके गूदे को निकाल लें और उसे मिक्सी में पीस लें. अब एक कढ़ाही में घी गर्म करके उसमें नारियल के साथ ड्राई फ्रूट्स एक दो मिनट तक भून लें. इसके बाद इन्हें निकालकर इसी कढ़ाही में घी डालें और आटा डालकर भूरा होने तक भूनें. इसके बाद भुने आटे में खजूर का पिसा हुआ गूदा डालें. थोड़ी देर मिलाने के बाद इसमें भुने हुए ड्राइफ्रूट्स मिला दें और तुरंत एक परात में निकाल लें. ठंडा होने के बाद इस मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें. 

पोषण की खान है खजूर
बता दें कि खजूर काफी पोषक माने जाते हैं. खजूर में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैग्नीज, आयरन और विटामिन बी6 पाए जाते हैं. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो हमारे डाइजेशन के लिए अच्छा होता है. खजूर में फ्लेवोनोएड्स पाया जाता है जो डायबिटीज, अल्जाइमर और कई तरह के कैंसर से बचाता है. खजूर में कैरोटेनोएड्स भी पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. खजूर दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. खजूर से हड्डियां भी मजबूत होती हैं और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. 

Trending news