डिहाइड्रेशन से बचाने में किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 4 चीजें, किचन में ही हैं मौजूद
Advertisement

डिहाइड्रेशन से बचाने में किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 4 चीजें, किचन में ही हैं मौजूद

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए चार चीजें रामबाण साबित हो सकती हैं.

डिहाइड्रेशन  प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ने लगी है. गर्मी के मौसम में शरीर की तंदुरुस्ती के लिए बहुत पानी पीना चाहिए. साथ ही गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिसमें अच्छी मात्रा में पानी मौजूद रहता है और इनको अपने डेली भोजन में शामिल करने से आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा.  

फल और सलाद
फल और सलाद हर मौसम में शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. वहीं गर्मी के मौसम में इनकी इंपॉर्टेंस और ज्यादा बढ़ जाती है. इससे पूरी बॉडी हाइड्रेट हो जाती है. आप अपने भोजन में तरबूज, सेब, अनानास, संतरा, खरबूजा और अन्य फल को शामिल कर सकते हैं. साथ ही सलाद में ककड़ी, टमाटर और ब्रोकोली को खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है.

प्रदेश का बढ़ रहा पारा, गर्मी और लू से बचने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 देसी ड्रिंक्स

आइस टी
गर्मी के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए चाय और कॉफी के बदले आइस टी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. बता दें कि आइस टी में कॉफी के मुकाबले कैफीन आधी मात्रा में होता है. बाजार में कैफीन फ्री हर्बल और फ्रूट टी भी मिलती है.

नारियल पानी

गर्मियां आते ही आपको जगह-जगह पर नारियल पानी के ढेले देखने को मिल जाएंगे. नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. एक गिलास नारियल पानी पीने से 30 कैलोरी मिल जाती है. जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. यह गुर्दे की पथरी को रोकने में भी मदद कर सकता है.

दही 
गर्मी के मौसम में पाचन को ठीक रखने के लिए दही अमृत माना जाता है. दही गर्मियों के भोजन के लिए एकदम सही है क्योंकि यह प्रोटीन युक्त और पोर्शन- कंट्रोल्‍ड है. दही में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो अच्छे सूक्ष्मजीव होते हैं और आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।

WATCH LIVE TV

 

Trending news