इस बार अच्छी मनेगी दिवाली! धनतेरस पर खिले व्यापारियों के चेहरे, इतने करोड़ रुपए का हुआ व्यापार
Advertisement

इस बार अच्छी मनेगी दिवाली! धनतेरस पर खिले व्यापारियों के चेहरे, इतने करोड़ रुपए का हुआ व्यापार

अनुमान के मुताबिक ऑटोमोबाइल कारोबार करीब 200-250 करोड़ रुपए रहा. इलेक्ट्रॉनिक्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल का कारोबार करीब 50-70 करोड़ रुपए रहा.  

इस बार अच्छी मनेगी दिवाली! धनतेरस पर खिले व्यापारियों के चेहरे, इतने करोड़ रुपए का हुआ व्यापार

वासु चौरे/मनीष पुरोहित: बीते साल कोरोना महामारी के चलते दिवाली का त्योहार भी फीका रहा था. व्यापार भी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा था. हालांकि इस साल दिवाली पर खूब व्यापार हुआ है और इससे व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं. बता दें कि इंदौर में धनतेरस के मौके पर बाजारों में करीब 600 करोड़ रुपए का कारोबार होने का अनुमान है. वहीं मंदसौर में यह आंकड़ा 100 करोड़ रुपए का है. 

बता दें कि जो व्यापार हुआ है, उसमें गाड़ियों से लेकर ज्वैलरी, बर्तनों, गृहसज्जा की सामग्री और प्रॉपर्टी बाजार के सौदे शामिल हैं. व्यापारी एसोसिएशन के अनुमान के मुताबिक धनतेरस पर करीब 100-125 करोड़ रुपए के गहने, सिक्के बिकने का अनुमान है. बर्तनों और होम अप्लाएंसेज का कारोबार करीब 8 करोड़ रुपए का रहा. 

जो लोग नए वाहन खरीदने की योजना बना रहे होते हैं, उनमें से अधिकतर धनतेरस का इंतजार करते हैं. यही वजह है कि इंदौर में धनतेरस के मौके पर नए वाहनों की भी खूब खरीददारी की गई. अनुमान के मुताबिक ऑटोमोबाइल कारोबार करीब 200-250 करोड़ रुपए रहा. इलेक्ट्रॉनिक्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल का कारोबार करीब 50-70 करोड़ रुपए रहा.  

मंदसौर में भी खूब चमका कारोबार
मंदसौर जिले में भी व्यापारियों पर धनतेरस के मौके पर खूब धनवर्षा हुई. अनुमान के अनुसार, जिले में धनतेरस के मौके पर करीब 100 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ. जिसमें 10 किलो सोना, 600 किलो चांदी और 1000 वाहनों की बिक्री शामिल है.  

धनतेरस के मौके पर विभिन्न बाजार दुल्हन की तरह सजे थे और उनमें काफी भीड़ उमड़ी. जिले में 300 चार पहिया वाहन बिके. पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से बैटरी से चलने वाले वाहनों की बिक्री में उछाल आया है. बता दें कि धनतेरस पर 500 बैटरी वाहन बिके. इस दौरान एक हजार दो पहिया वाहन भी बिके. इलेक्ट्रोनिक सामान जैसे मोबाइल आदि का कारोबार भी अच्छा हुआ. इस बार खास डिमांड वाशिंग मशीन और ऑल स्मार्ट टीवी की रही. 

सर्राफा बाजार में भी करोड़ों का कारोबार हुआ और लोगों ने चांदी के सिक्के और गहनों की दिल खोल कर खरीदारी की. प्रधानमंत्री मोदी की स्थानीय उत्पाद खरीदने की अपील का भी असर दिखाई दिया लोगों ने मिट्टी के दिए और सजावटी सामग्रियों की भी जमकर खरीदारी की.

Trending news