गर्मी आते ही बढ़े डॉग बाइट्स के केस, रैबीज के इंजेक्शन लगाने के लिए लगी भीड़
Advertisement

गर्मी आते ही बढ़े डॉग बाइट्स के केस, रैबीज के इंजेक्शन लगाने के लिए लगी भीड़

गर्मी की दस्तक के साथ ही ग्वालियर जिले में स्ट्रीट डॉग बाइट्स के केस में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. सोमवार को ग्वालियर जिले में 200 से ज्यादा लोगों ने रैबीज के इंजेक्शन लगवाए.

गर्मी आते ही बढ़े डॉग बाइट्स के केस, रैबीज के इंजेक्शन लगाने के लिए लगी भीड़

ग्वालियर/शैलेंद्र सिंह: गर्मी की दस्तक के साथ ही ग्वालियर जिले में स्ट्रीट डॉग बाइट्स के केस में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. सोमवार को ग्वालियर जिले में 200 से ज्यादा लोगों ने रैबीज के इंजेक्शन लगवाए. हालांकि बढ़ते डॉग बाइट्स के चलते स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. ग्वालियर सीएमएचओ डॉ मनीष शर्मा का कहना है कि गर्मी के दिनों में डॉग बाइट्स की संख्या अधिक बढ़ जाती है. यही कारण है कि लोगों को जागरूक करने का काम भी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है.

नसबंदी प्रोग्राम में तेजी
लोगों में जागरुकता बढ़ाने के साथ जो लोग डॉग बाइट्स का शिकार हुए हैं उनका प्रॉपर इलाज हो इस बात के भी बेहतर इंतजाम ग्वालियर के अस्पतालों में किए जा रहे हैं. वहीं उनका कहना है कि नगर निगम के अधिकारियों से भी बात की गई है ताकि नसबंदी का प्रोग्राम भी तेजी से चले. इसके साथ ही स्ट्रीट डॉग्स के लिए जो डॉग हाउस तैयार किया गया है उसमें उन्हें पकड़ कर रखा जाए. गौरतलब है कि नगर निगम ने हाल ही में हर विधानसभा क्षेत्र में स्ट्रीट डॉग्स के लिए डॉग हाउस खोलने की बात कही है, जिस का संचालन एनिमल लवर के द्वारा किया जाएगा. यहां पर गलियों में घूमने वाले डॉग को रखा जाएगा और उनके खानपान की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि वह लोगों को अपना शिकार ना बना सके. 

डॉग बाइट्स बढ़ने का ये है कारण
जानकारों की माने तो डॉग्स में पसीना ग्रंथि नहीं होती है यही कारण है कि गर्मियों के दिनों में वह चिड़चिडे और आक्रमक हो जाते हैं. कुत्तों को ठंडी जगह नहीं मिल पाती है या प्यास बुझाने के लिए पानी नहीं मिलता. जमीन गर्म होने से कुत्तों के पैरों के तलवे जल जाते हैं और पैर में छाले पड़ जाते हैं. इन कारणों के चलते आम लोगों को ज्यादा काटने लगते हैं और ज्यादा खूंखार हो जाते हैं.

 

WATCH LIVE TV

Trending news