ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब होगा बहुत आसान, जानें कैसे बंद होगी दलालों की दुकान?
Advertisement

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब होगा बहुत आसान, जानें कैसे बंद होगी दलालों की दुकान?

जबलपुर में जल्‍द आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे. जबलपुर के परिवहन अधिकारी संतोष पाल बताते हैं कि इस नई सुविधा के शुरू हो जाने से आवेदकों को सरल और मानव रहित सुविधा का लाभ मिलेगा.

ड्राइविंग लाइसेंस

जबलपुर: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार अब जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस मिलेंगे. मानव रहित इस प्रक्रिया को जल्द ही परिवहन विभाग अमलीजामा पहनाने जा रहा है.

बात जबलपुर की करें तो यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्राइविंग मैनुअल को लेकर टेस्टिंग ट्रैक भी तैयार हो गया है और शासन से निर्देश मिलते ही इसे चालू कर दिया जाएगा. जिले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा शुरू होने वाली है और इसके लिए जबलपुर आरटीओ दफ्तर में टेस्टिंग ट्रैक भी तैयार कर लिया गया है, जिसे आठ नंबर यानी 8 डिजिट के आकार पर बनाया गया है.

रोबोटिक सिस्टम से तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा
अधिकारियों ने जानकारी दी कि जल्द ही इस टेस्टिंग ट्रैक में तमाम आधुनिक इंस्ट्रूमेंट लगेंगे जिनमें आवेदक को नियमों के मुताबिक गाड़ी चलानी होगी. अगर आवेदक तमाम मापदंडों को पूरा करता है और रोबोटिक सिस्टम में उसकी ड्राइविंग सही पाई जाती है तो उसे तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा.

दलालों के धंधे होंगे बंद
जबलपुर के परिवहन अधिकारी संतोष पाल बताते हैं कि इस नई सुविधा के शुरू हो जाने से आवेदकों को सरल और मानव रहित सुविधा का लाभ मिलेगा. शासन की भी यही मूल मंशा है कि दलालों के जाल से विपरीत जाते हुए सीधे आवेदक शासकीय सुविधा का लाभ पा सके और समय पर उसे ड्राइविंग लाइसेंस मिल सके. 

अधिकारी ने आगे कहा कि इस मूल मंशा को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सुविधा पूरा करेगी. फिलहाल ये सुविधा शुरू नहीं हुई है, लेकिन जल्द इसके शुरू होने का अंदेशा है. टेस्टिंग ट्रैक का मुआयना करते हुए आरटीओ संतोष पाल ने इसकी खासियत के बारे में बतलाया कि कैसे आवेदक रिवर्स, फुल ड्राइव, ब्रेक और ट्रैफिक नियमों का पालन ट्रैक में करेंगे, जहां जल्द ही आधुनिक एक्यूप्वाइंट भी लगाए जाएंगे.

Trending news