MP के इस जिले में भूकंप से कांपी धरती, ये हो सकती है वजह
Advertisement

MP के इस जिले में भूकंप से कांपी धरती, ये हो सकती है वजह

सिवनी जिले में बीते 14 दिन में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. चिंताजनक बात ये है कि इनकी तीव्रता बढ़ रही है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

सिवनीः मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में आज धरती भूकंप से कांप उठी. गनीमत ये रही कि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं थी, जिससे किसी नुकसान की खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार सुबह करीब 7.49 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसका केंद्र मध्य प्रदेश का सिवनी जिला रहा. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 रही. बता दें कि बीते शुक्रवार को भी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 

भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिवनी जिले में बीते 14 दिन में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. चिंताजनक बात ये है कि इनकी तीव्रता बढ़ रही है. पहले बीती 21 सितंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रवता 2.1 रही. इसके बाद बीते शुक्रवार को 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके लगे. अब आज सुबह भूकंप की तीव्रता का स्तर 3.7 रहा. आज महसूस किए गए भूकंप के झटकों का केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर गहराई में था. 

विशेषज्ञों का कहना है कि मध्य प्रदेश के सिवनी, छिंदवाड़ा और बालाघाट में जमीन के अंदर चूना पत्थर की चट्टानें हैं. इसके चलते बारिश में ये चट्टानें सिकुड़ जाती हैं, जिससे इनके बीच छिद्र बंद हो जाते हैं और ये धंस जाती हैं. इसी कारण से भूकंप के झटके महसूस होते हैं. 

Trending news