EPFO: बिना इंटरनेट एक झटके में जानें अपना PF बैलेंस, ये है सबसे आसान तरीका
Advertisement

EPFO: बिना इंटरनेट एक झटके में जानें अपना PF बैलेंस, ये है सबसे आसान तरीका

अगर आप जानना चाहते हैं कि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi govt) ने आपके PF खाते (PF account) में कितना पैसे ट्रांसफर (PF transfer) किये है तो अब उसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप जानना चाहते हैं कि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi govt) ने आपके PF खाते (PF account) में कितना पैसे ट्रांसफर (PF transfer) किये है तो अब उसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं है. ये काम आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं. आपको बस एक नंबर पर मिस्ड कॉल या मैसेज करना होगा. उसके बाद आप पता लगा सकते है कि आपके खाते में कितने रुपये है. 

EPFO: खाते में कितना आया PF का ब्याज, SMS से 1 मिनट में जानें अपना बैलेंस

गौरतलब है कि मोदी सरकार की तरफ से EPFO प्रोविडेंट फंड (PF) सब्सक्राइबर के खातों में ब्याज का पैसा (PF interest) ट्रांसफर कर चुका है. जानिए बिना इंटनेट कैसे जान सकते हैं PF बैलेंस..

1. SMS के जरिए चेक करें बैलेंस
EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN HIN (भाषा) भेजना है. HIN का अर्थ आपकी हिंदी भाषा से हैं. अगर अंग्रेजी में जानना है तो ENG तमिल है तो TAM लिखना होगा. 

2. मिस्ड कॉल से जानिए डिटेल्स
अगर आप आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको आपके रजिस्टर्ट मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है.

ऑनलाइन जानने के लिए ऐसे करें चेक
1.  वेबसाइट के जरिए

अगर आप ऑनलाइन अपना बैलेंस जानना चाहते है तो  EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें. यहां आप पोर्टल पर अपना  UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. फिर View Passbook आपके सामने पासबुक खुलेगा जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.

सलमान खुर्शीद की किताब पर मचा बवाल, बीजेपी नेता बोले- विदेशी मूल की महिला के गुलाम साजिश कर रहे हैं

आ गया है ब्याज का पैसा
बता दें कि सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दे चुकी थी. लेबर मिनिस्ट्री ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति जता दी थी. अब EPFO सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news