किसान की समझदारी से बची 30 मगरमच्छों की जान! जानिए क्या है मामला
Advertisement

किसान की समझदारी से बची 30 मगरमच्छों की जान! जानिए क्या है मामला

मंदसौर में एक किसान की समझदारी से 30 मगरमच्छों की जान बच गई है. कलेक्टर ने भी किसान के इस प्रयास की तारीफ की है. 

किसान की समझदारी से बची 30 मगरमच्छों की जान! जानिए क्या है मामला

मनीष पुरोहित/मंदसौरः मध्य प्रदेश के मंदसौर से एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल यहां एक किसान ने अपनी समझदारी से 30 मगरमच्छों को जीवनदान दिया है. किसान के इस प्रयास की तारीफ मंदसौर के जिलाधिकारी गौतम सिंह ने भी की है. फिलहाल वन विभाग की टीम की मदद से इन मगरमच्छों को चंबल नदी में छोड़ा गया है. 

क्या है मामला
दरअसल एक किसान के खेत में पानी भरे गड्ढे में मगरमच्छ के छोटे-छोटे 30 बच्चे मिले. यदि मगरमच्छ के ये बच्चे इसी गड्ढे में रहते तो या तो इनका जीवन खतरे में पड़ जाता या फिर ये मगरमच्छ के बच्चे बड़े होकर आसपास के जीव-जंतुओं और इंसानों के लिए खतरा बन सकते थे. ऐसे में भानपुरा तहसील के गांव सादलपुर निवासी किसान शुभम चेतराम पाटीदार ने समझदारी दिखाई और वन विभाग को इन मगरमच्छों के बारे में सूचित किया. किसान ने साथ ही जिलाधिकारी को भी इसकी सूचना दी. 

जिलाधिकारी ने तुरंत वन विभाग को इन मगरमच्छों के रेस्क्यू का निर्देश दिया. जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मगरमच्छों के बच्चों को चंबल नदी में सुरक्षित छोड़ा. कलेक्टर ने किसान की इस सूझबूझ की तारीफ की है और कहा कि किसान ने वन्यजीवों की रक्षा करके बहुत बड़ा काम किया है. किसान शुभम ने कहा कि मगरमच्छ के करीब 30 बच्चे दिनेश नामक किसान के खेत में बनी डबरी में मिले थे. इस बात की जानकारी कलेक्टर को दी तो उन्होंने वन विभाग की टीम से मगरमच्छों का रेस्क्यू कराया. 

Trending news