ओमीक्रोन वैरिएंट का खतरा: अफ्रीकी देश तंजानिया से पढ़ने उज्जैन आए छात्र की रिपोर्ट आई
Advertisement

ओमीक्रोन वैरिएंट का खतरा: अफ्रीकी देश तंजानिया से पढ़ने उज्जैन आए छात्र की रिपोर्ट आई

विश्व भर में फैली कोरोना महामारी के बाद से ही नए नए वैरिएंट आम जन को अपना शिकार बना रहे है. हाल ही में आये नए वैरिएंट की बात करे तो ओमीक्रॉन (Omicron variant) ने दुनियाभर में दहशत फैला रखी है. 

अफ्रीकी छात्र

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन:​ विश्व भर में फैली कोरोना महामारी के बाद से ही नए नए वैरिएंट आम जन को अपना शिकार बना रहे है. हाल ही में आये नए वैरिएंट की बात करे तो ओमीक्रॉन (Omicron variant) ने दुनियाभर में दहशत फैला रखी है. जिसको लेकर सरकारों ने अलर्ट जारी किया है. दुनिया के कई देशों ने कुछ अफ्रीकन फ्लाइट पर पाबंदी लगा दी है. इधर उज्जैन में भी इस नए वैरिएंट को लेकर चर्चाए उस वक़्त बढ़ गई जब अफ्रीका के तंजानिया से एक छात्र विक्रम यूनिवर्सिटी में एमकॉम की पढ़ाई करने पहुंचा.

बिसाहूलाल के बयान से बैकफुट पर BJP! वीडी शर्मा ने मांगी माफी, CM ने कही बड़ी बात

बता दें कि तंजानिया अफ्रीका महाद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है. ऐसे में अन्य छात्रों व लोगों की सुरक्षा के लिए अफ्रीका से आये छात्र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विक्रम विश्व विद्यालय ने जिला कलेक्टर के आदेश अनुसार युवक को सात दिन क्वारंटाइन करने और सभी जरुरी मेडिकल टेस्ट के बाद अब सोमवार से क्लास में बैठने की अनुमति दी है.

7 दिन क्वारंटाइन जरूरी
मध्य प्रदेश में भले ही कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद सरकार ने सभी कोविड नियमों के तहत लगी पाबंदियों को वापस ले लिया हो, लेकिन नए अफ्रीकन वैरिएंट ने दुनिया भर से भारत आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन का कोरोंटाइन व RTPCR टेस्ट जरूरी कर दिया है. 

छात्र की सभी रिपोर्ट नार्मल
विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति अखिलेश कुमार पांडेय ने बताया कि एमकॉम की पढ़ाई के लिए तंजानिया से आये छात्र योहाम जेफरी मेग्नी को सात दिन का क्वारंटाइन किया गया था. क्वारंटाइन के बाद उज्जैन कलेक्टर के आदेश के बाद सभी मेडिकल टेस्ट करवाए गए है और रिपोर्ट नॉर्मल आई तो छात्र को सोमवार से क्लास में प्रवेश की अनुमति दे दी गयी है. फिलहाल शहर में संक्रमण शून्य की स्थिति में है. हम कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते है.

कोरोना संकट के बीच अब इस फ्लू से दहशत, जांच के लिए सैंपल भोपाल भेजे

परिवार की चिंता भी नहीं
वहीं छात्र योहाम जेफरी मेग्नी ने बताया कि अफ्रीका के तंजानिया में हालत काबू में है. अभी तक नए वैरिएंट  का कोई भी संक्रमित मरीज वहां नहीं मिला है. मैं एकदम फिट हूं, स्वस्थ हूं. मुझे मेरे परिवार को लेकर कोई डर नहीं है. वहां भी सब एकदम ठीक हैं. मैं भारत 14 नवंबर को पहुंचा हूं.

WATCH LIVE TV

Trending news