किचन में रखा ये दाना पुरुष और महिला के लिए हैं वरदान, जानिए इस बेहतरीन चीज के लाभ...
Advertisement

किचन में रखा ये दाना पुरुष और महिला के लिए हैं वरदान, जानिए इस बेहतरीन चीज के लाभ...

हमारे किचन में मेथी दाना आसानी से मिल जाता है. लेकिन सब्ज़ी में इस्तेमाल होने वाले ये छोटे-छोटे कड़वे दाने, आपकी सेहत के लिए बहुत बड़ा वरदान हैं.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: हमारे किचन में मेथी दाना आसानी से मिल जाता है. लेकिन सब्ज़ी में इस्तेमाल होने वाले ये छोटे-छोटे कड़वे दाने, आपकी सेहत के लिए बहुत बड़ा वरदान हैं. मोटापा घटाने से लेकर पीरियड्स के दर्द तक को दूर करने में इनका इस्तेमाल किया जाता है. तो आइए इनके पांच कमाल के फ़ायदों के बारे में जान लेते हैं.

Soybeans Benefits: सोयाबीन के सेवन से जड़ से खत्म होती है कैंसर की बीमारी, जानिए इसके फायदे

1. मोटापे में मेथी दाना
मोटापा घटाने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों को इन दानों से तुरंत दोस्ती कर लेनी चाहिए. नैचुरल सॉल्यूबल फ़ाइबर्स से भरपूर मेथी दाने पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाते हैं. इसके अलावा मेथी फ़ैट बर्न करने और मोटापा घटाने में भी बेहद कारगर है. 

2. मर्दो के सेक्स हॉर्मोन में बढ़ोतरी
आपको बता दें मेथी दाना मर्दों के सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने का काम करता है. जिसके कारण इंसान बेड पर सही और बेहतर प्रदर्शन कर पाता है.

3. आयरन की कमी में मेथी 
माना जाता है कि महिलाओं में आयरन की कमी पुरुषों की तुलना में अधिक होती है, ख़ासकर प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फ़ीडिंग के दौरान. लेकिन खाने में मेथी शामिल करने से शरीर को ज़रूरी आयरन की कमी परेशान नहीं करती.  इसलिए महिलाओं को इसे शामिल करना चाहिए.
 
4. हाई कोलेस्टेरॉल में मेथी
कई अध्ययनों में यह बात सच साबित हुई है कि रातभर भिगोकर रखे गए मेथी दानों को सुबह ख़ाली पेट चबाने से बैड कोलेस्टेरॉल (एलडीएल) और ट्रायग्लिसराइड्स का स्तर कम होता है.  ऐसा देखा गया है कि यह HDL के लेवल को बढ़ाता है और LDL के लेवल को कम करता है.  इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर मैंटेन करने का काम भी करता है.

5.  ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन
आपको जानकर हैरानी होगी की मेथी दाना गर्भवती महिलाओं में मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है. कुछ औरतों पर स्टडी की गई जिसमें उन्हें मेथी दाना की चाय दी गई. इसमें पाया गया कि इसके कारण ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन में इजाफा हुआ है.

Trending news