पूर्व मंत्री के बेटे के पास है जहरीले सांपों को पकड़ने का हुनर,पकड़े हैं 500 सांप
Advertisement

पूर्व मंत्री के बेटे के पास है जहरीले सांपों को पकड़ने का हुनर,पकड़े हैं 500 सांप

पूर्व मंत्री ओंकार मरकाम के बेटे शिवाय मरकाम में सांप पकड़ने का खास हुनर है. अब तक वह 500 सांपों को बचा चुके हैं.

पूर्व कैबिनेट मंत्री ओंकार मरकाम

संदीप मिश्रा / डिंडोरी: जिले के एक युवक ने बेहद कम उम्र में ही खतरनाक जहरीले सांपों को पकड़ने का हुनर हासिल कर लिया है. यह युवक डिंडोरी विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री ओंकार मरकाम के पुत्र नमः शिवाय मरकाम हैं. उन्होंने पिछले दो साल से खतरनाक सांपों को बचाने और उन्हें जंगल में सुरक्षित छोड़ने की पहल की है.

हाल ही में उन्होंने वार्ड नंबर 15 स्थित एक घर से करीब 7 फीट लंबे सांप की खतरनाक प्रजाति ब्लैक कोबरा को रेस्क्यू किया है. बचाव के बाद नमः शिवाय मरकाम ने ब्लैक कोबरा को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है. दरअसल लोगों ने इस खतरनाक सांप को वार्ड नंबर 15 स्थित एक घर में देखा था, जिसके बाद इसकी जानकारी स्नैक कैचर और वन्यजीव प्रेमी शिवाय मरकाम को दी गई.

500 सांपों का रेस्क्यू किया
नमः शिवाय मरकाम तुरंत मौके पर पहुंचे और करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ब्लैक कोबरा पर काबू पा लिया. शिवाय मरकाम पिछले 2 साल से स्नैक कैचर का काम कर रहे हैं और अब तक उन्होंने करीब 500 सांपों का रेस्क्यू कर उनकी जान बचाई है. 

बचपन से ही रहा है वन्यप्राणियों के प्रति लगाव 
नमः शिवाय मरकाम का कहना है कि उन्होंने भोपाल आर्मी कैंप से सांप पकड़ने का प्रशिक्षण लिया है और उन्हें बचपन से ही वन्यप्राणियों के प्रति लगाव रहा है. इसलिए उन्होंने सांपों के जीवन को बचाने के लिए एक विशेष पहल की है. आपको जानकर हैरानी होगी कि शिवाय एक दिन में पांच से 10 सांपों की जान बचाते हैं, न केवल जिला मुख्यालय बल्कि दूरदराज के इलाकों में भी सांपों के निकलने की सूचना पर वह तुरंत पहुंच जाते हैं. नमः शिवाय के पिता पूर्व मंत्री ओंकार मरकाम अपने बेटे के इस काम को पुण्य बताते हुए अपने बेटे को सावधान रहने की हिदायत देते नजर आ रहे हैं.

Trending news