MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, सीएम शिवराज ने दिए कृषि विभाग को ये निर्देश
Advertisement

MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, सीएम शिवराज ने दिए कृषि विभाग को ये निर्देश

मध्य प्रदेश के किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है. सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने शरबती गेहूं का रकबा बढ़ाने के निर्देश दिए है.

सांकेतिक फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश के किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है. सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने शरबती गेहूं का रकबा बढ़ाने के निर्देश दिए है और कहा है कि शरबती गेहूं मध्यप्रदेश की पहचान है. सीएम ने कहा कि इसका क्षेत्र बढ़ाने का प्रयास कीजिए. कृषि के क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ावा दें. ''एक जिला-एक उत्पाद'' योजना में बेहतर कार्य करें.

भोपाल AIIMS में कोरोना के जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट की सुविधा जल्द, मिले 1 करोड़ रुपए

आधुनिक तकनीकी का उपयोग करने की योजना
किसान-कल्याण एवं कृषि विकास विभाग (MP Agriculture Department) की समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज ने कहा कि फसलों के विविधीकरण को बढ़ावा देने, जैविक एवं प्राकृतिक खेती और मोटे अनाज को बढ़ावा, कृषि निर्यात को बढ़ावा और कृषि में आधुनिक तकनीकी का उपयोग करने के निर्देश दिए है.

प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं
सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं हो. अगले साल के लिए भी अभी से प्लान कर लें. मांग आधारित कृषि को बढ़ावा दें. प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाये. देश और धरती को बचाने के लिए जैविक खेती जरुरी है. जैविक खेती में मध्यप्रदेश देश में नम्बर एक है. इसे बनाये रखने की जरुरत है. 

जिला अस्पताल से चोर ऑक्सीजन पाइप लाइन ले उड़े, RMO बोले- सिर्फ एक टुकड़ा ही तो चोरी हुआ

गौ-वंश संरक्षण में कमी न रहे
गौ-शालाओं का संचालन व्यवस्थित ढंग से हो. गौ-शालाओं को आत्म-निर्भर बनाया जाये. गोबर, गौ-मूत्र से कई उत्पाद बन रहे हैं. गाय के गोबर और गौमूत्र के नये-नये प्रयोग करें. गो-वंश के संरक्षण के लिए कमी नहीं रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news