मोबाइल न होने से वैक्सीन के लिए भटकती रही बुजुर्ग महिला, टीका लगा तो नहीं रहा खुशी का ठिकाना
Advertisement

मोबाइल न होने से वैक्सीन के लिए भटकती रही बुजुर्ग महिला, टीका लगा तो नहीं रहा खुशी का ठिकाना

देश के साथ प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है लेकिन बावजूद इसके बहुत से लोग वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं. वे सेंटर पर नहीं पहुंच रहे हैं. ऐसे ही लोगों के लिए ग्वालियर की रहने वाली एक 74 वर्षीय वृद्ध महिला ने बड़ा संदेश दिया है.

टीका लगवाती 74 वर्षीय गोमती सेन

शैलेंद्र सिंह भदौरिया/ग्वालियर: देश के साथ प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है लेकिन बावजूद इसके बहुत से लोग वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं. वे सेंटर पर नहीं पहुंच रहे हैं. ऐसे ही लोगों के लिए ग्वालियर की रहने वाली एक 74 वर्षीय वृद्ध महिला ने बड़ा संदेश दिया है. जिनका जन्म सन 1947 यानी कि भारत की आजादी के समय हुआ था. 

कमजोर निगाहें, कंपकंपाते पैर, लेकिन इरादा सिर्फ एक, वह भी वैक्सीन लगवाने का, जिसके लिए शहर में ही कई किलोमीटर का सफर पैदल ही तय कर डाला. तस्वीर में खुशी के साथ वैक्सीन का पहला डोज लगवाती यह वृद्ध महिला गोमती सेन है. जो कि ग्वालियर के नया बाजार की रहने वाली हैं. वह वैक्सीन लगवाना चाहती थीं, लेकिन मोबाइल नम्बर न होने के कारण बीते एक सप्ताह से वैक्सीन लगवाने शहर के आधा दर्जन से अधिक सेंटर्स पर पैदल ही गयीं. 

जब CM शिवराज ने अनूपपुर SP के बांधे तारीफों के पुल, बोले- वो बधाई के पात्र

टीकाकरण महाअभियान के दौरान भी उनको कोई मदद नहीं मिली, लेकिन गोमती सेन ने ठान लिया कि वैक्सीन लगवानी ही है. ऐसे में जब वह मध्यप्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंची तो वहां मौजूद चेंबर के मानसेवी सचिव प्रवीण अग्रवाल ने उनसे पूछा कि आखिर उनके साथ में कौन आया है तो वृद्ध महिला ने बताया कि उनका परिवार में कोई भी नहीं है. वह बीते एक सप्ताह से वैक्सीन लगवाने पैदल-पैदल शहर के कई वैक्सीनेशन सेंटर पर गईं लेकिन मोबाइल नंबर ना होने के कारण उन्हें लौटा दिया गया. ऐसे में वह वैक्सीन लगवाना चाहती हैं, लिहाजा उन्हें मोबाइल नंबर उपलब्ध कराते हुए रजिस्ट्रेशन कराया गया और फिर कोवैक्सीन का पहला डोज लगवाया गया. इसके साथ ही उन्हें वैक्सीनेटेड होने का सर्टिफिकेट भी दिया गया. इस पर वह खुशी के मारे फूली नहीं समायीं.

74 वर्षीय गोमती सेन ने समाज के हर आयु वर्ग को एक बड़ा संदेश दिया है. यदि खुद की और अपनों की सुरक्षा का जिम्मा उठाते हुए वैक्सीन लगवानी हो तो फिर कितनी भी परेशानी क्यों ना आ जाए, हर मुश्किल का हौसले के साथ डंटकर सामना किया जा सकता है. चेंबर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव प्रवीण अग्रवाल का कहना है कि खुद को और अपनों को सुरक्षित करने के लिए वैक्सीन लगवाने के साथ दूसरों को जागरूक करने और उनकी मदद करने समाज के हर वर्ग को आगे आना चाहिए तभी देश इस महामारी पर विजय प्राप्त कर सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news