रेल से भेजे सामान को मोबाइल पर घर बैठे कर सकेंगे ट्रैक, जानिए कैसे?
Advertisement

रेल से भेजे सामान को मोबाइल पर घर बैठे कर सकेंगे ट्रैक, जानिए कैसे?

सामान को ट्रैक करने के लिए व्यक्ति को एक बारकोड दिया जाएगा, जिसे ऑनलाइन स्कैन कर पार्सल की मॉनिटरिंग की जा सकेगी.

रेल से भेजे सामान को मोबाइल पर घर बैठे कर सकेंगे ट्रैक, जानिए कैसे?

दुर्गेश साहू/भोपालः देश में लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्टेशन में रेलवे अहम भूमिका निभाता है. व्यवसायिक गतिविधियों के लिहाज से इसे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है. हालांकि रेल से सामान भेजने को लेकर कुछ शिकायतें भी मिलती है. जिनमें सामान का गुम हो जाना या टूट-फूट जाना आदि शामिल है लेकिन अब पश्चिम मध्य रेल जोन ने इस समस्या को दूर कर लिया है. 

मोबाइल पर ट्रैक कर सकेंगे सामान
बता दें कि पश्चिम मध्य रेल जोन ने 11 स्टेशनों पर रेल पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत की है. इनमें भोपाल, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी और अन्य स्टेशन शामिल हैं. इस नई सुविधा के शुरू हो जाने के बाद अब रेल पार्सल से भेजे गए सामान को मोबाइल पर ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा. जो भी व्यक्ति रेल पार्सल से सामान भेजेगा, वह 24 घंटे इसकी मॉनिटरिंग कर सकेगा. मतलब पार्सल कहां से निकला, कहां पहुंचा आदि तमाम जानकारी व्यक्ति के मोबाइल फोन पर ऑनलाइन मिल सकेंगी. 

सामान को ट्रैक करने के लिए व्यक्ति को एक बारकोड दिया जाएगा, जिसे ऑनलाइन स्कैन कर पार्सल की मॉनिटरिंग की जा सकेगी. इस सुविधा के शुरू होने के बाद व्यापारी और अन्य लोग काफी खुश हैं. उनका कहना है कि इस सुविधा के शुरू होने से उनकी चिंताएं खत्म हो गई हैं और अब वह निश्चिंत होकर अपना सामान रेल पार्सल के द्वारा भेज सकते हैं. इससे जहां लोगों को फायदा मिलेगा, वहीं सामान भेजने वाले लोगों की संख्या बढ़ने से रेलवे को भी फायदा होगा. 

Trending news