क्राइम ब्रांच ने पकड़ा 50 लाख का मिलवाटी मसाला, आपके किचन में हो तो अभी फेंक दें!
Advertisement

क्राइम ब्रांच ने पकड़ा 50 लाख का मिलवाटी मसाला, आपके किचन में हो तो अभी फेंक दें!

इंदौर क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की टीम ने छापा मारकर बड़ी मात्रा में मिलावटी हींग जब्त की है. इसकी कीमत 50 लाख रुपए बताई जा रही है.

क्राइम ब्रांच ने पकड़ा 50 लाख का मिलवाटी मसाला, आपके किचन में हो तो अभी फेंक दें!

इंदौर: शहर में लगातार लोगों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ के मामले सामने आ रहे हैं. इंदौर क्राइम ब्रांच ने आटे से नकली हींग बनाने वाले कारोबार का भंडाफोड़ किया. क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की टीम ने छापा मारकर बड़ी मात्रा में मिलावटी हींग जब्त की है. इसकी कीमत 50 लाख रुपए बताई जा रही है.

कहां की गई कार्रवाई
कार्रवाई पालदा इलाके में मां दुर्गा इंटरप्राइजेस पर की गई है. यहां लंबे समय से नकली हींग बनाने का गोरखधंधा चल रहा था. मुखबिर की सूचना पर क्राइम ब्रांच इंदौर और खाद्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापा मारा. कार्रवाई के दौरान टीम ने पाया कि यहां मिलावट का काम चल रहा है.

ये भी पढ़ें: नेकी करने वाले इंसान को महिला ने चप्पल से धोया, इस वजह की मारपीट

कैसे होती थी मिलावट
आटे और मैदे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन्हें हींग के पानी में डाला जाता है. इसमें सल्फर युक्त केमिकल भी डाला जाता है. इससे हींग जैसी खुशबू तैयार हो जाती है. इसके बाद उसमें ऑयल पॉलिश करने का काम किया जा रहा था. हाथ में लेने पर भी हींग जैसा ही अनुभव होता है.

पहले हो चुकी है रासुका की कार्रवाई
जांच में सामने आया कि यहां पहले एमके ट्रेडर्स के नाम से फैक्ट्री संचालित की जा रही थी. 2020 में यहां प्रशासन ने दबिश दी थी, जिसमें संचालक पर रासुका लगाई थी. बाद में माखीजा ने नगर निगम से नई फर्म का लाइसेंस बनवाकर नए सिरे से मिलावटी हींग बनाने का काम शुरू कर दिया.

school teacher video: स्कूल में मास्टर साहब ने किया ऐसा काम, शर्मसार हो गई 'शिक्षा'

आधे दाम में होती थी तैयार

खाद्य विभाग के मुताबिक, यहां करीब 100 रुपए में 10 ग्राम मिलावटी हींग की पैकिंग की जाती थी. इसके बाद इसे बाजार में फुटकर विक्रेताओं को अलग-अलग दाम में उपलब्ध कराता था. बाजार में इसकी 10 ग्राम की कीमत 200 से अधिक मिलती थी. जो आम ग्राहकों को 200 से 300 रुपए प्रति 10 ग्राम बेची जाती थी.

WATCH LIVE TV

Trending news