इंदौर की गेर पर लगेगी UNESCO की छाप! विश्व धरोहर के रूप में पेश करने का दावा
Advertisement

इंदौर की गेर पर लगेगी UNESCO की छाप! विश्व धरोहर के रूप में पेश करने का दावा

74 साल से पारंपरिक गेर को यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल करवाने की तैयारी तेज हो गई है. इसके लिए 2019 में ही पहल कर दी गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण उस समय डॉक्यूमेंटेशन पूरा नहीं हो पाया था.

इंदौर की गेर पर लगेगी UNESCO की छाप! विश्व धरोहर के रूप में पेश करने का दावा

इंदौर: 74 साल से पारंपरिक गेर को यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल करवाने की तैयारी तेज हो गई है. इसके लिए 2019 में ही पहल कर दी गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण उस समय डॉक्यूमेंटेशन पूरा नहीं हो पाया था. अब 2022 में निकले इस भव्य समारोह के वीडियो फुटेज इंदौर जिला प्रशासन ने यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल होने के लिए भेजे हैं.

प्रशासन ने भेजा प्रस्ताव
कलेक्टर मनीष सिंह के मुताबिक इंदौर को हर तरीके का रिकॉर्ड दिलाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में इंदौर का नाम शामिल होना गर्व की बात है. इसके लिए इंदौर की गेर के ड्रोन से वीडियो फुटेज बनाए गए और उन्हें यूनेस्को हेरिटेज वर्ल्ड रिकॉर्ड मे इंदौर का नाम शामिल करने के लिए भेजे गए हैं.

ये भी पढ़ें: इंदौर में लोग खुद ही हटा रहे अपनी मंदिर-मस्जिदें, जानिए क्यों हो रहा है ऐसा?

6 लाख लोग हुए शामिल
मंगलवार को निकली विशाल गेर में 6 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे. कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 2 साल से गेर नहीं निकली जा सकी थी, लेकिन इस बार मौका मिला तो एक अलग ही माहौल देखने को मिला. बता दें इंदौर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गेर निकालने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि अब संक्रमण की स्थिती काबू में है इसलिए परंपरा को दोबारा शुरू किया जाना चाहिए.

इस साल की गेर रही और खास
इस बार गेर में लट्ठमार होली, वृंदावन का प्रेम मंदिर आकर्षण का केंद्र रहा. ऐसे में जिला प्रशासन को भी उम्मीद है कि जल्द ही यूनेस्को हेरीटेज वर्ल्ड रिकॉर्ड में इंदौर का नाम शामिल हो जाएगा. इस लास गेर के बाद सफाई में भी निगन ने रिकॉर्ड बना दिया. निगम कर्मियों ने गेर निकलने के बाद पूरे मार्ग को 2 घंटे के अंदर क्लीन कर दिया, जिससे शहर की सफाई भी बर्करार रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news