इंदौर में जुटे देशभर से किन्नर, जानिए क्या है इनका मकसद?
Advertisement

इंदौर में जुटे देशभर से किन्नर, जानिए क्या है इनका मकसद?

देश भर से आये करीब 3,000 से ज्यादा किन्नर अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में शामिल होंगे.

Zee News Desk (394402)

इंदौर: जिले में किन्नर समाज का सात दिवसीय सम्मेलन आज से शुरू हो गया है. जिसका जुलूस इंदौर के नंदलालपुरा स्थित निवास से निकलबकर केसर बाग रोड पर स्थित अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन पर पहुंचा. जुलूस में किन्नर समुदाय ने बैंड बाजों के थाप पर जमकर डांस किया. बता दें कि देश भर से आये करीब 3,000 से ज्यादा किन्नर इस अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में शामिल होंगे.

3,000 से ज्यादा किन्नर आए 

बैंड बाजों की थाप पर जुलूस में जमकर थिरकते हुए किन्नर राष्ट्रीय अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन में शामिल होने के लिए निकले. दरअसल इस राष्ट्रीय सम्मेलन में देश भर के लगभग 3,000 से ज्यादा पूरे देश भर से किन्नर इंदौर में होने वाले सम्मेलन में शामिल होने आए हैं. देशभर के 5 किन्नर महामंडलेश्वर इस सम्मेलन में शामिल हुए. इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य किन्नर समाज में आपस में मेलजोल बढ़ाना है. बता दें कि 7 साल बाद राष्ट्रीय स्तर का किन्नर सम्मेलन इंदौर में आयोजित किया जा रहा है. जो 6 मई से 12 मई तक चलेगा.

किन्नरों के अधिकार को लेकर उन्होंने कहा कि फिलहाल सरकार द्वारा उन्हें पर्याप्त अधिकार दिए हैं और अब उन्हें अन्य अधिकार की आवश्यकता नहीं है. सरकार ने हमें समझा और समाज मे खड़े रहने की जगह दी इसके लिए उनका धन्यवाद. वहीं इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह को लेकर किन्नर समाज ने कहा कि कलेक्टर हमारे अतिथि बनकर आए हैं. इंदौर कलेक्टर ने हर जगह किन्नर समाज का सहयोग किया है. नकली किन्नरों को लेकर एक किन्नर ने कहा कि ये जरूर चिंता की बात है. इससे समाज में असली किन्नर की छवि खराब होती है. इस पर सम्मेलन में इस पर विस्तृत से चर्चा भी की जाएगी. बता दें कि देश भर से आये किन्नर मेहमानों के ठहरने, खाना-पीना का पूरा बंदोबस्त इंदौर के किन्नर समाज द्वारा किया जाएगा.

साल में 1 बार किन्नर सम्मेलन आयोजित होता है

पश्चिम बंगाल से आए किन्नरों के महामंडलेश्वर शोभा किन्नर ने बताया कि हम लोग एक साल में एक जगह इकट्ठा होते हैं और अपने सुख-दु:ख सहित अन्य विषयों पर चर्चा करते हैं. महामंडलेश्वर शोभा किन्नर ने कहा कि पहले के समय में सभी किन्नर खत के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े रहते थे, लेकिन अब जमाना हाईटेक हो गया है. जहां अब मोबाइल फोन और इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से बात और ऑनलाइन चर्चा करते हैं, लेकिन किन्नर समुदाय में साल में 1 बार किन्नर सम्मेलन आयोजित किया जाता है. जिसमें देशभर के सभी किन्नर शिरकत करते हैं और आपस में भेंट-मिलाप करते हुए अपने सुख-दु:ख एक दूसरे से सांझा करते हैं.  उन्‍होंने ये भी कहा कि सम्मेलन के माध्यम से हम लोग देशवासियों की सुख-शांति और समृद्धि के लिए दिल से दुआ करते हैं और उन्‍हें आशीर्वाद भी देते हैं.

Trending news