International Women’s Day 2022: भिंड की बेटी ने बढ़ाया जिले का मान, सीएम शिवराज सिंह ने किया सम्मानित
Advertisement

International Women’s Day 2022: भिंड की बेटी ने बढ़ाया जिले का मान, सीएम शिवराज सिंह ने किया सम्मानित


भिंड जिले की समाजसेविका नितेश जैन ने ब्लड डोनेट कर अलग पहचान कायम की हैं. इनसे प्रेरित होकर हजारों लोग ब्लड डोनेट कर रहे हैं. इनकी समाजसेवा को देख सीएम शिवराज सिंह ने भी सम्मानित किया है.

 

International Women’s Day 2022: भिंड की बेटी ने बढ़ाया जिले का मान, सीएम शिवराज सिंह ने किया सम्मानित

प्रदीप शर्मा/भिंडः दशकों से बीहड़ बागी और बंदूक की पहचान रखने वाले भिंड जिले की पहचान अब बदल रही है. चंबल अंचल में अब बदलाव की बयार जारी है. इस बदलाव में महिलाओं का योगदान अहम है. इन्हीं महिलाओं में भिंड की एक महिला है नितेश जैन जिन्होंने समाजसेवा कर भिंड की पहचान बदली है. ये जरूरत मंद लोगों को ब्लड मुहैया कराने का काम करती हैं. नितेश जैन के इस समाजसेवा को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी उनको सम्मानित किया है.

ब्लड की वजह से महिला के मौत से हुई प्रेरित
दरअसल भिंड के मेला ग्राउन्ड के पास की रहने वाली महिला नितेश जैन बताती है कि वह एक बार अपने बच्चे को टीका लगवाने अस्पताल गई हुयी थी. तभी उनके सामने एक महिला को डिलेवरी के दौरान अस्पताल में ब्लड नहीं होने के चलते ग्वालियर रेफर कर दिया गया था. लेकिन जब दूसरे दिन अखबार में खबर देखी की ब्लड की कमी के चलते जच्चा और बच्चा की ग्वालियर अस्पताल जाते समय रास्ते में मौत हो गई. 

नितेश जैन ने बताया कि वे उसी वक्त प्रण ले ली कि अब भिंड में ब्लड की कमी से किसी की जान नहीं जाने दूंगी. और इस प्रण के साथ नवजीवन सहायतार्थ संगठन की नीव रखी. सबसे पहले नितेश ब्लड डोनेट करना शुरू की. उसके बाद अपने परिवार को प्रेरित कर ब्लड डोनेट करने के लिए आगे लाई. नितेश जैन और उनके परिवार के लोगों का मानना है कि लोगों का जीवन बचाने के लिए धरती पर रक्त दान से बड़ा कोई दान नहीं है. 

तीन हजार यूनिट से ज्यादा ब्लड डोनेट 
चम्बल अंचल के भिंड जिले की महिला नितेश जैन भारतीय संस्कृति में ब्लड दान की प्रथा को बखूबी आगे बढ़ा रही है. वे लोगों को ब्लड डोनेशन के लिए प्रेरित कर आगे ला रही है. जिससे हजारों लोगों की जान बच पाई है. नितेश जैन भिंड से लेकर दिल्ली तक इमरजेंसी में लोगों को ब्लड उपलब्ध कराती है. उनके साथ उनके परिवार के अलावा उनकी सहायतार्थ संगठन में धीरे-धीरे सात सौ लोग अलग-अलग शहरों और गांवो से जुड़ गए हैं. जिससे जो जहां पर जिस ब्लड ग्रुप की आवश्यकता होती है तुरंत पूरी की जाती है. नितेश जैन और उनके संगठन द्वारा अब तक तीन हजार यूनिट से ज्यादा ब्लड डोनेट किया जा चुका है.

आधे घंटे के भीतर उपलब्ध होता है ब्लड
उन्होंने अपने पहचान के लोगों को प्रेरित कर ब्लड डोनेसन के कैंप लगाना शुरू किया, साथ में आम लोगों को भी ब्लड डोनेसन के लिए प्रेरित करना शुरू किया. उनके संगठन में आज देश के अलग-अलग हिस्सों से 7 सौ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं. ये लोग एक फोन करने पर आधे घंटे के भीतर देश के अंदर कहीं भी ब्लड डोनेट करने के लिए तैयार रहते हैं.

ये भी पढ़ेंः Women's Day: नारी शक्ति का होगा सम्मान, MP की जोधईया बाई समेत इन महिलाओं का नाम

कलेक्टर ने लिया हिस्सा
नितेश के ब्लड डोनेट की प्रेरणा को देखते हुए भिंड जिले के तत्कालीन कलेक्टर इलैयया राजा टी और एडिश्नल एस पी ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. और भिंड जिले में हजारों लोगों को ब्लड डोनेट करने के लिए प्रेरित किया. नितेश जैन पिछले 8 सालों से ब्लड कैम्प लगा कर, जरुरत के वक्त लोगों को ब्लड मुहैया कराती हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news