MP Panchayat Chunav 2021: बीजेपी और कांग्रेस के लिए गुरुवार का दिन है अहम, जानिए क्या होगा उस दिन
Advertisement

MP Panchayat Chunav 2021: बीजेपी और कांग्रेस के लिए गुरुवार का दिन है अहम, जानिए क्या होगा उस दिन

आनेवाला गुरुवार यानी 9 दिसंबर का दिन कांग्रेस और बीजेपी के लिए काफी अहम होगा. इस दिन कोर्ट पंचायत चुनाव में आरक्षण को सुनवाई करने वाली है.

MP Panchayat Chunav 2021: बीजेपी और कांग्रेस के लिए गुरुवार का दिन है अहम, जानिए क्या होगा उस दिन

भोपाल: आनेवाला गुरुवार यानी 9 दिसंबर का दिन कांग्रेस और बीजेपी के लिए काफी अहम होगा. इस दिन कोर्ट पंचायत चुनाव में आरक्षण को सुनवाई करने वाली है. प्रदेश में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Chunav 2021) में  जिला, जनपद और ग्राम पंचायत चुनाव में नए आरक्षण की बजाय साल 2014 के आरक्षण पर चुनाव करवाने के मामले में मंगलवार को जबलपुर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ और जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगलपीठ सुनवाई की. अब अलग सुनवाई के लिए 9 दिसंबर की तारीख दी गई है. इस दिन आरक्षण और पंचायत चुनाव से जुड़ी दूसरी याचिकाओं को भी सुना जाएगा.

दरअसल, नरसिंहपुर निवासी संदीप पटेल और भोपाल निवासी मनमोहन नागर ने याचिका दायर की है. याचिकाओं में 7 साल पुराने परिसीमन और आरक्षण पर चुनाव करवाने को चुनौती दी गई है. इसमें सीनियर एडवोकेट और कांग्रेस लीडर विवेक तन्खा ने कोर्ट के सामने अपना पक्ष रखा. उन्होंने कोर्ट से कहा कि हमारा मकसद चुनाव रुकवाना नहीं है. हम संवैधानिक प्रावधानों से करवाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि संविधान की धारा 243 C और D का मप्र सरकार ने स्पष्ट उल्लंघन किया है. न्यायालय से पूरी उम्मीद, संविधान के प्रावधानों का पालन होना चाहिए. 

MP Panchayat Election: उम्मीदवार घर बैठे भी कर सकते हैं नामांकन, जानिए क्या है OLIN?

राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता प्रशांत ने पक्ष रखा. उन्होंने इस मामले में अन्य याचिकाएं भी लंबित हैं. इसलिए सभी सुनवाई एक साथ हों. जिसके बाद कोर्ट ने 9 दिसम्बर को अगली सुनवाई की तारीख तय कर दी. कोर्ट (Jabalpur High court) ने सभी याचिकाओं की अगली सुनवाई एक साथ 9 दिसंबर को जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में लंबित पंचायत चुनाव सम्बन्धी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई होगी.

धर्मांतरण पर रोक के लिए PFI की फंडिंग की होगी जांच! JNU पर ये बोले गृह मंत्री

इस मामले में वरिष्ठ अधिवक्ता शशांक शेखर की ओर से दायर याचिका में पंचायत चुनाव कराने को लेकर वर्षगत आधार पर चुनौती दी गई है. जबकि अन्य दो याचिकाओं में कहा गया है कि राज्य सरकार ने 21 नवंबर 2021 को अधिसूचना जारी कर आगामी पंचायत चुनाव में 2014 के आरक्षण रोस्टर के आधार पर चुनाव कराए जाने की घोषणा की है. इसके पहले 2019-20 में पंचायत चुनाव का आरक्षण निर्धारित कर दिया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news