2018 में कांग्रेस को जहां लगा था झटका, उसी अंचल को मजबूत करने कमलनाथ ने बनाया प्लान
Advertisement

2018 में कांग्रेस को जहां लगा था झटका, उसी अंचल को मजबूत करने कमलनाथ ने बनाया प्लान

कमलनाथ कल रीवा जिले के मनगवां से मंडलम सेक्टर और बूथ इकाइयों के पदाधिकारियों की बैठक की शुरुआत करेंगे.

2018 में कांग्रेस को जहां लगा था झटका, उसी अंचल को मजबूत करने कमलनाथ ने बनाया प्लान

भोपालः कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं. कांग्रेस में एक तरफ जहां संगठन स्तर पर बड़े फैसले लिए जाने की चर्चा है, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने अभी से उन क्षेत्रों में पार्टी को मजबूत करने में जुट गई है, जहां 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ खुद इस काम पर मजबूत नजर रखेंगे. 

विंध्य पर कांग्रेस का फोकस 
दरअसल, 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 2013 के मुकाबले प्रदेश के सभी अंचलों में बढ़त मिली थी. लेकिन विंध्य अंचल में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था. इस अंचल की 31 विधानसभा सीटों में से महज 5 सीटों पर ही कांग्रेस को जीत मिली थी. लेकिन विंध्य अंचल की रैगांव विधानसभा सीट पर कांग्रेस को मिली जीत के बाद अब पार्टी विंध्य में कांग्रेस को मजबूत करने में जुट रही है. खुद कमलनाथ विंध्य पर विशेष क फोकस करेंगे. विंध्य से फिसलते जनाधार पर पकड़ बनाने के लिए कमलनाथ खुद मोर्चा संभालेंगे. 

रीवा में जनसभा को संबोधित करेंगे कमलनाथ 
कमलनाथ कल रीवा जिले के मनगवां से मंडलम सेक्टर और बूथ इकाइयों के पदाधिकारियों की बैठक की शुरुआत करेंगे, जबकि वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे. कांग्रेस का कहना है कि विंध्य अंचल हमेसा से कांग्रेस का गढ़ रहा है, लेकिन पिछले चुनाव में पार्टी के पक्ष में अच्छे परिणाम नहीं आए थे ऐसे में विंध्य को और मजबूत करने का प्लान पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बनाया है. 

विंध्य में होगी कांग्रेस की वापसी
कमलनाथ की विंध्य में होने वाली सभा को लेकर कांग्रेस संगठन प्रभारी चन्द्र प्रभाष शेखर का कहना हैं कि विंध्य हमेशा से कांग्रेस का गढ़ रहा है. बीते चुनाव में हम कमजोर रहे, इसलिए कमलनाथ ने इस संभाग को मजबूत करने की ठानी है. यहां कांग्रेस के कार्यकर्ता पार्टी की निति और बीजेपी की खामियों को बताएंगे. इसके अलावा कांग्रेसी सदस्यता अभियान के तहत नए युवा, अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति के लोगों को पार्टी से जोड़ा जाएगा. ताकि विंध्य में पार्टी को मजबूत किया जा सके. 

कांग्रेस के प्लान पर बीजेपी ने साधा निशाना
वहीं कांग्रेस के इस प्लान पर बीजेपी ने निशाना साधा है. बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि '' कांग्रेस नए लोगों को जोड़ने की बात कह रही है, लेकिन उन्हें पहले अपने पुराने लोगों को तो जोड़ लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि विंध्य के बड़े नेता अजय सिंह कांग्रेस से दूर हैं, ऐसे में कांग्रेस को सलाह है कि कमलनाथ राजनीतिक पांखड दूर करें, पहले अपने लोगों को पार्टी से जोड़े. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि मध्यप्रदेश में बीजेपी पर जनता का आशीर्वाद है कि क्योंकि कांग्रेस भ्रष्टाचार और दलाली में लिप्त है.''

दरअसल, विंध्य अंचल में विधानसभा की 30 सीटें महत्वपूर्ण रही हैं, फिलहाल यहां से बीजेपी के पास 24 सीटें हैं और 6 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. विंध्य में कांग्रेस और बीजेपी के अलावा कुछ क्षेत्रों में बसपा का भी अच्छा खासा दखल है. लेकिन बीते चुनावों से रैगांव छोड़ दिया तो कांग्रेस का जनाधार कम हुआ है, यही कारण है की पीसीसी चीफ कमलनाथ कल विंध्य में बड़ी जनसभा करने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः ज्योतिरादित्य सिंधिया ने MP को दी एक और सौगात, इस शहर से दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू

WATCH LIVE TV

Trending news