Innovation: बच्चों की मदद से शिक्षक का कारनामा, बना दी ऐसी पुस्तक की गणित हो गई आसान
Advertisement

Innovation: बच्चों की मदद से शिक्षक का कारनामा, बना दी ऐसी पुस्तक की गणित हो गई आसान

khandwa school teacher innovation: खंडवा में सरकारी स्कूल के एक टीचर ने गणित के सूत्रों को इकट्ठा कर पुस्तक बना दी. इस टीचर ने सूत्रों को के साथ डायग्राम बनाकर उसे परिभाषित भी किया है. अब यह पुस्तक सभी विद्यार्थियों के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है. इस पुस्तक का नाम दिया है गणित के सूत्र हमारे मित्र (ganit sutra hamare mitra). इस पुस्तक में कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक के सूत्र सम्मिलित किए गए हैं.

Innovation: बच्चों की मदद से शिक्षक का कारनामा, बना दी ऐसी पुस्तक की गणित हो गई आसान

khandwa school teacher innovation: प्रमोद सिन्हा/खंडवा। आपको गणित या उसके सूत्र याद नहीं होते? चिंता मत करए ऐसा ज्यादातर बच्चों के साथ होता है. इस समस्या का हल निकाल लाएं हैं खंडवा के एक शिक्षक. सरकारी स्कूल के टीचर ने एक ऐसी पुस्तक तैयार की है जिसे पढ़ कर आप बड़े से बड़ा गणित भी चुटकियों में हल कर लेंगे. सीएम राइज स्कूल के टीचर नरेंद्र कुमार मालवीय ने ये कारनामा कर बच्चों के लिए गणित आसान बना दी है, जिसका लाभ अब बच्चे ले रहे हैं.

नरेंद्र कुमार मालवीय ने सारे फार्मूलो को एक साथ एक पुस्तक में इकट्ठा कर लिया है. जिससे अब छठवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी आसानी से इन सूत्रों को याद कर रहे हैं. इस पुस्तक का नाम रखा गया है 'गणित के सूत्र हमारे मित्र' (ganit sutra hamare mitra). अब स्टूडेंट भी इस पुस्तक का लाभ उठा रहे हैं. शिक्षक मालवीय की इस सोच और नवाचार को न सिर्फ विद्यार्थी बल्कि पूरा विभाग पसंद कर रहा है और अब इनके पुस्तक की चर्चा प्रदेश भर में हो रही है.

Hot Water Myth: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान? जानें सच और अफवाह

इस पुस्तक में सभी सूत्र और समीकरण
पिछली कक्षाओं में पढ़ें समीकरणों या सूत्रों को याद नहीं रख पाने से कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस परेशानी को देखते हुए शिक्षक नरेंद्र कुमार मालवीय के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने गणित सूत्र हमारे मित्र पुस्तक तैयार की है. इसमें कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के गणित में उपयोग होने वाले सभी प्रकार के सूत्र और समीकरणों का सरलतम रूप से समावेश कर संक्षिप्त व्याख्या की गई है.

हाथ से लिखी गई है किताब
खास बात यह है कि यह पुस्तक हाथ से लिखी गई है और इसमें बीज गणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति से संबंधित करीब एक हजार सूत्र, समीकरण और डायग्राम शामिल किए गए है.

Funny Video: सोने से पहले अच्छे से बंद कर लें दरवाजे, एक गलती बना सकती है हंसी का पात्र

बच्चों ने की मदद
इस पुस्तक को तैयार करने में कुछ विद्यार्थियों ने भी अपने टीचर की मदद की है. उन्हीं में से एक स्टूडेंट विशाखा सावनेर ने बताया कि बच्चों को कोई गणित सॉल्व करने के लिए दिया जाता था तो वह नहीं कर पते थे. तो हमारे टीचर ने यह नवाचार किया जिसके चलते उन्होंने एक हस्तलिखित बुक का निर्माण किया. हमने भी उनके मार्गदर्शन में उनकी सहायता की. हमने उनके बताए अनुसार पुस्तक में अंकसूची के अनुसार लिखना शुरू किया और पुस्तक के लिए डाइग्राम भी बनाए. साथ ही सूत्र और उसकी परिभाषा भी लिखी ताकि सभी को वह अच्छे से याद हो जाए.

सभी बच्चों को उपलब्ध कराने का प्रयास
सीएम राइज स्कूल के प्रचार्य डीपी चौरे ने बताया कि करीब पांच माह के प्रयासों के बाद शिक्षक मालवीय ने यह पुस्तक तैयार की है. इस हस्तलिखित पुस्तक गणित सूत्र हमारे मित्र का विमोचन गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर किया गया है. हमने इसकी कॉपी लगभग सभी कक्षाओं में लगाई है. अब बच्चे इसका उपयोग कर बहुत उत्साहित है. स्कूल के प्राचार्य ने जिला शिक्षा अधिकारी से भी निवेदन किया है कि यह पुस्तक सभी शासकीय स्कूलों में उपलब्ध कराई जाए, जिससे सभी बच्चों को इसका लाभ प्राप्त हो सके.

Trending news