कांग्रेस ने तय किया नगरीय निकाय में टिकट बंटवारे का फॉर्मूला, देखिए कैसे तय होंगे उम्मीदवार
Advertisement

कांग्रेस ने तय किया नगरीय निकाय में टिकट बंटवारे का फॉर्मूला, देखिए कैसे तय होंगे उम्मीदवार

मध्य प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने रणनीति तैयार की है. कांग्रेस जिला अध्यक्षों के नेतृत्व में चुनावी रणनीति और प्रत्याशी चयन समिति का गठन करेगी. चुनाव में क्रांग्रेस 27 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट देगी.

कांग्रेस ने तय किया नगरीय निकाय में टिकट बंटवारे का फॉर्मूला, देखिए कैसे तय होंगे उम्मीदवार

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी शुरू हो गई है. सभी राजनीतिक पार्टियां निकाय चुनाव को लेकर तैयारी में लग गई है. ऐसे में कांग्रेस ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के लिए टिकट बंटवारे को लेकर फार्मूला तैयार किया है. इसके लिए कांग्रेस ने टिकट बंटवारे की जिम्मेदारी जिला अध्यक्षों पर सौंप दी है. कांग्रेस जिला अध्यक्षों के नेतृत्व में चुनावी रणनीति और प्रत्याशी चयन समिति का गठन करेगी. समिति में महिला सदस्य होना अनिवार्य है. इस चुनाव में कांग्रेस 27 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट देगी.

जिला स्तर पर होगा प्रत्याशी चयन समिति का गठन
कांग्रेस प्रत्याशी चयन के लिए जिला स्तर पर चयन समिति का गठन करेगी. पार्षद प्रत्याशियों के नामों का चयन जिला स्तर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से गठित समिति करेगी. इस समिति में जिला अध्यक्ष (शहर एवं ग्रामीण) महिला कांग्रेस अध्यक्ष, सेवादल अध्यक्ष, युवक कांग्रेस अध्यक्ष एवं एनएसयूआई अध्यक्ष सदस्य के रूप में शामिल होंगे. साथ ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा मनोनीत प्रभारी एवं सह प्रभारी भी इस समिति में शामिल रहेंगे.

नगर निगम में प्रत्याशी चयन समिति में अध्यक्ष शहर एवं जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष होंगे. इसके साथ प्रत्येक जिले के लिए एक वरिष्ठ नेता को प्रभारी बनाने के साथ एक उपप्रभारी एवं एक समन्वयक भी नियुक्त किया जाएगा. समिति में जिला कांग्रेस अध्यक्ष,स्थानीय विधायक और संसाद के साथ-साथ 2018 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार रहे नेता भी शामिल होंगे.

 

27 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को मिलेगा टिकट
कांग्रेस नगर-निगम, नगर पालिका और नगर परिषद में 27 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट देकर मैदान में उतारेगी कांग्रेस. उम्मीदवार के चयन में उम्मीदवार की सक्रियता, चुनाव जीतने की क्षमता और पार्टी के प्रति समर्पण अहम पैरमीटर होगा. 

पीसीसी की तरफ से टिकटों पर लगेगी मुहर
पीसीसी चीफ कमलनाथ ने जिला स्तर पर गठित समितियों को निर्देश देते हुए कहा कि उम्मीदवार का नाम तय करने में सर्वे को भी प्राथमिकता दें. इसके बाद जिला कमेटी या सबंधी सभी समितियां आम सहमति से एक-एक प्रत्याशी का नाम तय कर सूची अनुमोदन हेतु प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे. जिसके बाद पीसीसी की तरफ से टिकटों पर अंतिम मुहर लगेगी.

ये भी पढ़ेंः MP पंचायत और निकाय चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई, जानिए पूरा मामला

 

LIVE TV

Trending news