किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार दे रही सब्सिडी का लाभ, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन
X

किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार दे रही सब्सिडी का लाभ, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार भी अपने राज्य के किसानों के लिए (Madhya Pradesh Kisan Anudan Yojana 2021) लेकर आई है. सरकार किसानों को सब्सिडी राशि प्रदान करने जा रही है.जिसका सहायता से किसान नए तकनीकी उपकरण ले सकेंगे.

 किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार दे रही सब्सिडी का लाभ, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

भोपाल: किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं, जिससे उन्हें उत्पादन में सहायता मिल सके और उनकी आय भी दोगुनी हो.आर्थिक मदद से लेकर सरकार किसानों को कृषि उपकरणों पर भी सब्सिडी दे रही है.मध्य प्रदेश सरकार भी अपने राज्य के किसानों के लिए (Madhya Pradesh Kisan Anudan Yojana 2021) लेकर आई है. सरकार किसानों को सब्सिडी राशि प्रदान करने जा रही है.जिसका सहायता से किसान नए तकनीकी उपकरण ले सकेंगे.

किसानों को मिलेगी 60 हजार तक सब्सिडी
इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को 30 % से लेकर 50 % तक की अनुदान धनराशि प्रदान करेगी. इस योजना में किसानों को 40,000 से 60000 रूपए तक की सब्सिडी दी जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन
मध्य प्रदेश के जो भी लाभार्थी किसान कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2021 के तहत सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mpnrc.org/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. या वह लोग https://www.mpnrc.org/mp-kisan-anudan-registration-yojana-form/ इस लिंक पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-MP के कॉलेज में एडमिशन का आखिरी मौका! उच्च शिक्षा मंत्री बोले- स्टूडेंट्स इस डेट तक ले सकेंगे प्रवेश

महिला किसान को अधिक लाभ
इस योजना के तहत अगर कोई महिला किसान है तो इसके लिए अधिक रियायत दी जाएगी. महिला किसान ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं.

सरकार का उद्देश्य
आजकल की तकनीकी वाली इस दुनिया में हर कार्य को करने के लिए उपकरण आ रहे हैं. किसानों के लिए भी कई उपकरण बनाए गए हैं. पैसों की कमी के कारण इन उपकरणों को खरीदना किसानों के लिए थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने यह योजना लागू की है. इस Madhya Pradesh Kisan Anudan Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को खेती करने के लिए अच्छे उपकरण खरीदने के लिए अनुदान धनरशि प्रदान करना है.

Watch LIVE TV-

Trending news