MP December Weather:दिसंबर की बारिश से भीगे MP के ये शहर, इन जिलों में भी होगी बरसात!
Advertisement

MP December Weather:दिसंबर की बारिश से भीगे MP के ये शहर, इन जिलों में भी होगी बरसात!

दिसंबर की शुरुआत होते ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है. आज से बादल छाने के साथ-साथ मौसम में नमी की वजह से  सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. वहीं कई जिलों में आज बारिश की भी संभावना भी जताई जा रही. जिसके चलते तापमान में भी गिरवाट देखने को मिलेंगी.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: दिसंबर की शुरुआत होते ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है. आज से बादल छाने के साथ-साथ मौसम में नमी की वजह से  सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. वहीं कई जिलों में आज बारिश की भी संभावना भी जताई जा रही. जिसके चलते तापमान में भी गिरवाट देखने को मिलेंगी. मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि 2 दिन के बाद प्रदेश और अधिक में ठंड बढ़ेगी.  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश में मौसम में परिवर्तन हो रहा है.  इसी की वजह से मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है.

शादीशुदा महिला से अफेयर के चक्कर में मारा गया युवक, जानिए खूनी वारदात का पूरा किस्सा

ग्वालियर में शुरू हुई हल्की बारिश
अरब सागर में बने लो प्रेशर का असर मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में देखने को मिल रहा है. जिसके चलते हल्की फुल्की बारिश दर्ज की जा रही है. ग्वालियर में भी कल देर रात से ही हल्की-फुल्की बारिश का दौर जारी है. इस बारिश से कहीं ना कहीं तापमान में गिरावट आई है और शीतलहर भी चलना शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि 1 दिसंबर से 4 दिसंबर तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे,अंचल में हो रही हल्की बारिश से जहां किसानों के चेहरे खिले हुए हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग चिंतित हैं क्योंकि इस बारिश से न केवल मौसमी बीमारियां बल्कि डेंगू भी पैर पसारेगा. 

उज्जैन में बारिश के साथ मावठा
वहीं महाकाल की नगरी उज्जैन में बीती शाम 6 बजे से लागातार बारिश का दौर अब भी जारी है. बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम और अरब सागर से आई नमी मुख्य वजह बताई जा रही है. हालांकि इस बारिश से किसानों को नुकसान होने की कम संभावना है. ये बारिश किसानों को फायदा ही पहुंचाएगी चूंकि कई किसानों ने गेहूं चने की फसलों को हाल ही में लगया है. जिसके पास पानी की कमी है उनका ये फायदा मिलने वाला है. उज्जैन में मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात से ही मौसम में बदलाव आने लगा था. बुधवार दिन भर काले बादल छाए रहे पारा 17 डिग्री रहा जिसके बाद देर शाम 6 बजे से अचानक बारिश शुरू हो गई जो लगातार गुरुवार को अब तक जारी है.

रतलाम में दो दिनों से बारिश
इसके अलावा रतलाम में 2 दिनों से रात में बेमौसम रुक-रुक कर बारिश हो रही है. जिससे अचानक पारा लुढक गया और न्यूनतम पारा 16 डिग्री के नीचे चला गया है. गर्म कपड़ों का व्यापार बड़ा है लेकिन ठंड में बारिश किस बड़ी आफत से कम नहीं जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही है. यहां लुढकते पारे के साथ बारिश लोगों की परेशानियां बढ़ा रही है. 2 दिन से सूरज देवता के भी दर्शन नहीं हुए है वही ठंड में इस तरह बारिश से बुजुर्गों और बच्चों के सावस्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है.

कांग्रेस विधायक ने की सावरकर की तारीफ, हिंदू महासभा की मांग पर खुलवाया ताला!

यहां बारिश की चेतावनी
मंदसौर में दिनभर हल्की बारिश हुई तो राजगढ़ और गुना में बूंदाबांदी देखने को मिली. वहीं, गुना, विदिशा, अशोकनगर, भोपाल, रतलाम, मंदसौर सहित अन्य इलाकों में भी मध्यम से भारी वर्षा के अनुमान हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news