मलखंब नेशनल चैंपियनशिप की शुरुआत, हिस्सा लेने वालों में लड़कियों की संख्या अधिक
Advertisement

मलखंब नेशनल चैंपियनशिप की शुरुआत, हिस्सा लेने वालों में लड़कियों की संख्या अधिक

धार्मिक नगरी उज्जैन में मलखंब नेशनल चैंपिनशिप की शुरुवात एक बार फिर हो चुकी है. इस 5 दिवसीय इस चैंपियनशिप में देश भर के 20 राज्यों से 800 खिलाड़ी हिस्सा लेने उज्जैन माधव सेवा न्यास पहुचेंगे.

मलखंब नेशनल चैंपिनशिप

राहुल राठौड़/उज्जैन: मलखंब में देश का पहला द्रोणाचार्य अवार्ड पाने वाली धार्मिक नगरी उज्जैन में मलखंब नेशनल चैंपिनशिप की शुरुवात एक बार फिर हो चुकी है. इस 5 दिवसीय इस चैंपियनशिप में देश भर के 20 राज्यों से 800 खिलाड़ी हिस्सा लेने उज्जैन माधव सेवा न्यास पहुचेंगे.

26 और 27 सितंबर को 5 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी खिलाड़ी हिस्से लेंगे.जिसे दो चरणों में पूरा किया जाएगा.वहीं 28 से 30 सितंबर तक सीनियर जिसमें पुरुष और महिलाएं शामिल होंगे. जो अपने अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करेगें. बता दें कि कोविड-19 के कारण एक साल के अंतराल के बाद मलखंब नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है. 

ये भी पढ़ें-CM हेल्पलाइन में शिकायतों का अंबार, 8 महीने में 24 लाख, सबसे ज्यादा ऊर्जा विभाग से लोग परेशान

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश मलखंब को राजकीय खेल का दर्जा प्राप्त हो चुका है और मलखंब में देश का पहला द्रोणाचार्य अवार्ड पाने वाले योगेश मालवीय उज्जैन से हैं. द्रोणाचार्य अवार्ड पाने वाले योगेश मालवीय ने बताया की चैंपियनशिप में चयन होने वाले खिलाड़ियों को केंद्र सरकार अपनी ओर से 10,000 रुपये महीना स्कॉलरशिप भी देगी. जिससे खिलाडियों की खेल के प्रति रुचि बढ़ेगी.

माधव सेवा न्यास में हो रही चैंपियनशिप में बड़ी संख्या में खिलाड़ियों के कोच भी पहुंच रहे हैं. महिला खिलाड़ी व बच्चियां इसमें अधिक संख्या में हिस्सा लेने पहुंची हैं, जो देश के लिए गर्व की बात है, बच्चों का उत्साह बड़े व उन्हें प्रेरणा मिल सके उसके लिए हॉल में ओलयम्पिक खिलाड़ियों के फोटो लगाए गए हैं.

कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सभी खिलाड़ियों को RTPCR कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है. साथ ही चैंपियनशिप में दर्शकों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है. प्रदेश में मलखंब के अध्यक्ष सोनू गहलोत ने अधिक जानकरी देते हुए बताया कि पहली बार लड़कियां राष्ट्रीय मलखंभ चैंपियनशिप में फिक्स मलखंभ पर प्रदर्शन कर रही हैं. जिसके चलते महिला खिलाड़ियों के हिस्से में ज्यादा मैडल जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

Watch LIVE TV-

Trending news