MP 12th Board Exams 2024: मध्य प्रदेश में कल से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो गई है. कल 10 वीं की परीक्षा की शुरुआत हुई जबकि आज यानि 6 फरवरी से  12 वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होगी. पहला पेपर हिंदी का होगा. अगर आप बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी साबित हो सकती है.  यहां जानें माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा को लेकर बनाए गए नियम. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतने स्टूडेंट होंगे शामिल 
मध्य प्रदेश में आज यानि की 6 फऱवरी से 12 वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है. ये परीक्षा 9 बजे से लेकर 13 बजे तक चलेगी. 12वीं की परीक्षा में 7.48 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. इसके लिए 3,638 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 302 संवेदनशील और 309 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र शामिल है. 


ध्यान दें छात्र
छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले केंद्र में पहुंचना होगा. छात्रों को एग्जाम हॉल में आधा घंटे पहले तक ही एंट्री दी जाएगी. बता दें कि परीक्षा शुरु होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी भी छात्र को हॅाल में एंट्री नहीं दी जाएगी. नई गाइडलाइन के मुताबिक 32 पेज की मुख्य विषय की कॉपी मिलेगी. यानी छात्रों को एक्स्ट्रा शीट (सप्लीमेंट्री शीट) नहीं मिलेगी. वोकेशनल और संस्कृत विषय के लिए 20 पेज की कॉपी दी जाएगी, जबकि प्रायोगिक परीक्षाओं में 12वीं के छात्रों को 12 पन्नों की कॉपी मिलेगी.


इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर नकल पर्ची रखने के लिए मंडल ने एक लोहे की पेटी रखी है. अगर किसी छात्र के पास से नकल सामाग्री मिलती है तो उसे उसी लोहे की पेटी में डाल दिया जाएगा. अगर कोई भी छात्र चीटिंग करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया गया है. 


QR कोड
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार सख्ती अपनाते हुए बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने इस बार एडमिट कार्ड में QR कोड लगाए हैं. इसे स्कैन करते ही छात्र का नाम, फोटो, माता-पिता व स्कूल का नाम, पंजीयन नंबर सहित पूरी जानकारी आ जाएगी. इसके जरिए फर्जी परीक्षार्थियों की पहचान आसानी से हो सकेगी.