MP Pre Board Exam: टेक होम पैटर्न पर होंगी परीक्षाएं, जानिए कैसी होगी व्यवस्था
Advertisement

MP Pre Board Exam: टेक होम पैटर्न पर होंगी परीक्षाएं, जानिए कैसी होगी व्यवस्था

मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) में 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं (10th-12th Pre board exam) टेक होम पैटर्न (take home pattern) प्रणाली के आधार पर कराई जाएंगी. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय में निर्देश जारी कर दिए हैं.

MP Pre Board Exam: टेक होम पैटर्न पर होंगी परीक्षाएं, जानिए कैसी होगी व्यवस्था

आकाश द्विवेदी/भोपाल: मध्य प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा (10th-12th Pre board exam) 20 जनवरी 2022 से चालू हो रही हैं.  राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद हैं. ऐसे में बोर्ड ने प्री-बोर्ड विभाग ने परीक्षाओं के लेकर बड़ा फैसला किया है. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने सोमवार को निर्देश जारी कर दिए हैं. इस बार प्री-बोर्ड एग्जाम टेक होम पैटर्न 

एक साथ मिलेंगे इतने पेपर
संचालनालय से जारी निर्देशों के अनुसार अब प्रदेश में 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं टेक होम प्रणाली (take home pattern) से कराई जाएगी. इसके लिए छात्रों के पेपर के एक दिन पहले स्कूल बुलाकर प्रश्न पत्र और कॉपी दे दी जाएंगी. बच्चे निर्धारित तारीख तक अपनी कॉपी अपने सेंटरों ने जमा करा पाएंगे. बार-बार बच्चों को स्कूल न बुलाना पड़े इसलिए विभाग ने एक साथ 2-3 प्रश्न पत्र देने के निर्देश दिए हैं.

10वीं-12वीं के लिए अलग-अलग तारीखें
लोक शिक्षण संचनालय के निर्देशों के अनुसार 10वीं कक्षा के छात्र 28 जनवरी और 12वीं कक्षा के छात्रों के 2 फरवरी तक अपनी कॉपी जमा करना होगा. किसी भी तरह के सुधार के लिए 5 फरवरी तक का समय होगा. इसमें उत्तरों के अलाव बच्चे खुद से जुड़ी कोई जानकारी सुधार सकते हैं.

JOB VACANCY: 10वीं, 12वीं पास और ग्रेजुएट युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, यहां निकली बंपर भर्ती

9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए निर्देश
जारी आदेश में बताया गया कि 9वीं और 11वीं के बच्चों का प्री-एक्जाम उनके होमवर्क कॉपी को माना जाएगा. उन्हें प्रश्न बैंक से होमवर्क कॉपी पूरी करनी होगी. स्कूल खुलने पर वो उसे जमा करेंग. इसे उनका प्री-एक्जाम माना जाएगा.

31 जनवरी तक बंद हैं स्कूल
14 जनवरी 2022 को जारी निर्देश के मुताबिक कक्षा 1 से 12वीं तक के समस्त स्कूल और हॉस्टल दिनांक 31 जनवरी तक बच्चों के लिए बंद (school closed in mp) हैं. इस दौरान जहां तक संभव होगा ऑनलाइन क्लास चलेंगी. शैक्षणिक/गैर शैक्षणिक स्टाफ को विद्यालयों में प्रत्येक कार्य दिवसों में नियमित रूप से उपस्थित होना पड़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news