मध्यप्रदेश उपचुनाव: नामांकन की होगी जांच, देखिए किस सीट से कितने उम्मीदवारों ने लिया यू टर्न, कितने बचे ?
Advertisement

मध्यप्रदेश उपचुनाव: नामांकन की होगी जांच, देखिए किस सीट से कितने उम्मीदवारों ने लिया यू टर्न, कितने बचे ?

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव (By-Election) को लेकर गहमागहमी जारी है. इस बीच प्रशासनिक तैयारियां भी जोरों पर है. उपचुनाव के लिए भरे गए उम्मीदवारों के नामांकन (Nomination Of Candidates) की आज जांच की जाएगी.

उपचुनाव के लिए भरे गए उम्मीदवारों के नामांकन की आज जांच की जाएगी

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव (By-Election) को लेकर गहमागहमी जारी है. इस बीच प्रशासनिक तैयारियां भी जोरों पर है. उपचुनाव के लिए भरे गए उम्मीदवारों के नामांकन (Nomination Of Candidates) की आज जांच की जाएगी. सभी राजनैतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन की जांच होनी है. इसके बाद गलत जानकारी और गलतियां पाए जाने पर नामांकन निरस्त हो सकता है. बता दें 13 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख रखी गई है.

किसने लिया यू टर्न

मध्य प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट और 3 विधानसभा सीटों जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर में उपचुनाव होना है. सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होना है, जिसके बाद 2 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. प्रत्याशियों की स्थिति पर नजर डालें तो पृथ्वीपुर में तीन प्रत्याशियों ने पहले ही नामांकन वापस ले लिए हैं, जिसके बाद अब इस सीट से कुल 11 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनके बीच दंगल होना है. वहीं रेगांव की बात करें तो 4 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं, जिसके बाद रेगांव में कुल 24 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अभी भी डटे हैं. वहीं जोबट में 4 प्रत्याशियों के नाम वापस लेने के बाद वहां के मैदान में कुल 9 प्रत्याशी बचे हैं और खंडवा लोकसभा सीट पर नजर डालें तो वहां से 17 प्रत्याशी चुनावी लड़ाई लड़ने को तैयार हैं. वहां से कुल 20 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे, जिनमें से 3 ने नाम वापस ले लिए थे.

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची

चुनाव को लेकर दोनों पार्टियों ने स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी कर दी है. कांग्रेस की लिस्ट में मुकुल वासनिक, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, कांतिलाल भूरिया और सुरेश पचौरी जैसे नाम शामिल हैं. इसके अलावा पूर्व मंत्री गोविन्द सिंह, जीतू पटवारी और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव के भी नाम शामिल हैं.

Amitabh Bachchan Birthday: क्या आपको पता है महानायक अमिताभ बच्चन का Madhya Pradesh कनेक्शन? देखिए

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची

बीजेपी की जारी की गई लिस्ट में सीएम शिवराज सिंह चौहान, मुरलीधर राव, शिवप्रकाश, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सिंधिया, उमा भारती, प्रदेश शासन के मंत्री गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा और नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, फग्गनसिंह कुलस्ते, वीरेन्द्र कुमार खटीक और धर्मेन्द्र प्रधान के नाम शामिल हैं. इसके साथ ही ओमप्रकाश धुर्वे, सुधीर गुप्ता, लालसिंह आर्य, सुहास भगत और सह संगठन महामंत्री हितानंद के नाम भी शामिल हैं.

Watch Live TV

Trending news