MP By Election Result: क्या कहते हैं उपचुनाव के नतीजे, किसका बढ़ेगा रूतबा, किसका सियासी कद होगा छोटा
Advertisement

MP By Election Result: क्या कहते हैं उपचुनाव के नतीजे, किसका बढ़ेगा रूतबा, किसका सियासी कद होगा छोटा

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव (MP By Election Result) में बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत का परचम फहरा दिया. इसमें सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है जोबट और पृथ्वीपुर सीट को, जो कांग्रेस (Congress) की परंपरागत सीट रही है.

कांग्रेस की हार का कमलनाथ पर क्या असर?

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव (MP By Election Result) में बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत का परचम फहरा दिया. इसमें सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है जोबट और पृथ्वीपुर सीट को, जो कांग्रेस (Congress) की परंपरागत सीट रही है. बीजेपी (BJP) के कांग्रेस से इन दोनों सीटों को छीनने से कई नेताओं के सियासी कद बढ़ेंगे तो कुछ के कद हो सकते हैं छोटे. बीजेपी की इस जीत में पार्टी के सभी दिग्गज नेताओं ने जान फूंकी थी, जिसका परिणाम सामने आया है. वहीं कांग्रेस के आला नेताओं का प्रचार कोई कमाल नहीं कर पाया. पढ़िए किस सीट पर किसने लगाया जोर...

खंडवा: ये सीट सबसे हाईप्रोफाइल सीट थी. इसपर जीत दर्ज करने के लिए बीजेपी के सारे नेताओं ने दम लगा दिया था. पार्टी की ओर से करीब एक दर्जन मंत्री और खुद सीएम शिवराज सिंह ने एड़ी चोटी का जोर लगाया हुआ था.  इस सीट के प्रचार के दंगल में कमल पटेल, तुलसी सिलावट, इंदर सिंह परमार, विजय शाह, मोहन यादव, उषा ठाकुर, जगदीश देवड़ा सभी को देखा गया. खंडवा पर जीत सीएम शिवराज के कद को भी और फायदा दे सकती है. ये चुनाव उनके लिए अग्निपरीक्षा थी. प्रदेश में मुख्यमंत्री बदलने बात बोलने वालों को ये उनकी तरफ से करारा जवाब है. दमोह उपचुनाव हारने के बाद उनपर एक दबाव था. इसके साथ ही 2023 के विधानसभा चुनाव को लेकर भी उन्होंने केंद्र पर विश्वास और गहरा कर लिया.

Panchayat Elections in MP: लंबे समय से एक ही जिले में जमे हुए पुलिस अफ़सरों का होगा ट्रांसफर, देखिए निर्देश

पृथ्वीपुर: इस विधानसभा सीट के लिए बीजेपी ने मंत्री अरविंद भदौरिया और साथ में भारत सिंह कुशवाह पर सारा दारोमदार सौंपा था. बाद में इसकी जिम्मेदारी संभाली गोपाल भार्गव, विश्वास सारंग और भूपेंद्र सिंह ने. इसी के चलते इस सीट पर भाजपा कमाल कर गई. इस जीत के बाद गोपाल भार्गव का सियासी कद बढ़ सकता है.  इसमें बड़ा खेल था शिशुपाल को बीजेपी में लाना और उसके बाद वहां के जमीनी हालात की सही मानीटरिंग करना.

जोबट: इस विधानसभा सीट के लिए कमान दी गई थी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव को. इस सीट पर जीत के लिए  गेम चेंजिंग प्लान था सुलोचना रावत को कांग्रेस से बीजेपी में लाना. इसमें प्रमुख रोल निभाया राजवर्धन ने इसलिए कयास हैं कि उनका रूतबा इसके बाद बढ़ सकता है. बता दें सुलोचना रावत जोबट में आदिवासियों की बड़ी नेता हैं. वो खुद भिलाला समुदाय से आति हैं.

MP Bypolls results Live Update: खंडवा, पृथ्वीपुर, जोबट में खिला कमल, रैगांव में कांग्रेस की जीत

रैगांव: यहां भाजपा हार गई. इस सीट के लिए मंत्री रामखिलावन पटेल और बिसाहूलाल साहू और बाद में मंत्री बजेंद्र प्रताप सिंह सिंह पर भरोसा किया था, जो गलत साबित हुआ. लेकिन बाकी तीनों सीट की जीत में सबसे ज्यादा श्रेय और फायदा सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और मंत्री भूपेंद्र सिंह को होगा, जो चुनाव प्रबंधन समिति संयोजक थे.

कांग्रेस की हार का कमलनाथ पर क्या असर?

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की रणनीति खंडवा लोकसभा, पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह फेल कही जा सकती है, जिसके चलते उनपर नैतिक दबाव बढ़ गया है. इसका एक बड़ा कारण ये है कि कांग्रेस के पास प्रदेश में कोई ऐसा चेहरा नहीं है, जिसपर जनता आंख मूंद कर भरोसा जता पाए.  रैगांव सीट जरूर कांग्रेस की झोली में आ गई लेकिन बाकी की तीन सीटों पर मिली बड़ी हार से केंद्र में बैठे आला कमान की नजरों में कमलनाथ का सियासी खाता नुकसान में जाएगा. इसमें सबसे बड़ी गलती मानी जा रही है अरुण यादव का खंडवा लोकसभा सीट से लड़ने से पीछ हट जाना. मामला जो भी हो लेकिन जनता के बीच अरूण यादव की पार्टी से नाराजगी का मुद्दा छाया रहा. खंडवा की हार के बाद अरुण यादव से ज्यादा कमलनाथ पर पार्टी का भरोसा कम कर सकता है.

Watch Live TV

Trending news