MP By Election: उपचुनाव के अखाड़ें में उतारे गए उम्मीदवारों का ब्यौरा सामने, कोई करोड़पति तो कोई कर्जदार
X

MP By Election: उपचुनाव के अखाड़ें में उतारे गए उम्मीदवारों का ब्यौरा सामने, कोई करोड़पति तो कोई कर्जदार

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव (By Election) को लेकर सरगर्मी तेज है. इन सीटों पर कुल 32 उम्मीदवारों (Candidates) को चुनावी दंगल में अपना दम दिखाना है.

MP By Election: उपचुनाव के अखाड़ें में उतारे गए उम्मीदवारों का ब्यौरा सामने, कोई करोड़पति तो कोई कर्जदार

भोपाल: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव (By Election) को लेकर सरगर्मी तेज है. इन सीटों पर कुल 32 उम्मीदवारों (Candidates) को चुनावी दंगल में अपना दम दिखाना है. पिछले कई दिनों से आम जनता अपने इन उम्मीदवारों के बारे में जानने के लिए उत्सुक है. अब इन कैंडिडेट्स से जुड़ी एक और दिलचस्प खबर सामने आई है. बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवारों के शपथ पत्र (Analysis of affidavit) का विश्लेषण सामने आया है. पढ़िए अपने उम्मीदवार के बारे में कौन है करोड़पति कौन कर्जदार और किसपर दर्ज हैं आपराधिक मामले. 

उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण
मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच संस्था ने तीन विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण कर लिया है, जिससे जुड़़ी कुछ जानकारी सामने आई है. इस विश्लेषण से पता चला है कि चुनाव लड़ रहे ज्यादातर कैंडिडेट करोड़पति हैं. वहीं इनमें से सात उम्मीदवार ऐसे हैं जो कर्जदार हैं. उन्होंने खुद के ऊपर कितनी देनदारी है इसका ब्यौरा दिया है. इसके अलावा चार उम्मीदवारों ने अपने ऊपर लगे गंभीर आपराधिक मामलों की भी जानकारी दी है. संस्था की समन्वयक ने इस बारे में बताया कि उपचुनाव लड़ने वाले सभी 32 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण कर लिया है. इसमें यह बात सामने आई कि ज्यादातर उम्मीदवारों की संपत्ति करोड़ो में है. इसके साथ ही 16 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. ये आंकड़े तीनों विधानसभा क्षेत्रों से खड़े हुए बीजेपी और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवारों के हैं.  

Madhya Pradesh: 77 लाख किसानों के खातों में आज ट्रांसफर होंगे 1540 करोड़, उपचुनाव वाले जिले नहीं होंगे शामिल

किसपर है कर्जदारी
कर्जदारी की बात करें तो जोबट से बीजेपी की कैंडिडेट सुलोचना रावत ने बताया कि उनके ऊपर 41 लाख रुपये की देनदारी है. उनके अलावा कांग्रेस के महेश पटेल करबी 73 लाख के कर्जदार हैं. वहीं रैगांव विधानसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी प्रतिमा बागरी के ऊपर भी 22 लाख रुपये की देनदारी है. पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार नितेन्द्र सिंह राठौर पर 6 करोड़ 64 लाख रुपये की देनदारी है.

इनपर दर्ज हैं आपराधिक मामलें
आपराधिक मामलों की लिस्ट में महेश पटेल का नाम भी है. उनके ऊपर 4 आपराधिक मामले हैं. वहीं रैंगाव विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी बाल गोविंद चौधरी और सपा के धीरेन्द्र सिंह धीरू के ऊपर भी आपराधिक मामले दर्ज हैं. इस फेहरिस्त में जोबट विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी दिलीप सिंह भूरिया का नाम भी है.

Watch Live TV

Trending news