खाड़ी के देशों में पहुंचेंगे MP के गांवों के चटकारे, महिलाओं की मेहनत ने बदली तस्वीर
Advertisement

खाड़ी के देशों में पहुंचेंगे MP के गांवों के चटकारे, महिलाओं की मेहनत ने बदली तस्वीर

डिपार्टमेंटल स्टोर के संचालक बृजलाल नैनवानी ने बताया कि हम इन महिला स्व-सहायता समूहों को सपोर्ट करेंगे. उन्होंने बताया कि वह इन उत्पादों को भारतीय बाजार में बेचेंगे ही साथ ही यूएई समेत खाड़ी के अन्य देशों में भी इन्हें बेचा जाएगा. 

खाड़ी के देशों में पहुंचेंगे MP के गांवों के चटकारे, महिलाओं की मेहनत ने बदली तस्वीर

मनीष पुरोहित/मंदसौरः मध्यप्रदेश के चटकारे अब विदेशों में भी पहुंचेंगे. बता दें कि एमपी के मंदसौर का अचार अब खाड़ी देशों के डिपार्टमेंटल स्टोर में बिकेगा. बता दें कि मंडी में लहसुन की फसल के कम दाम मिलने की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए गांव की महिलाओं ने अपने खेतों में उगाए लहसुन का अचार बनाना शुरू किया था. अब इन महिलाओं की मेहनत रंग ला रही है. दरअसल गांव की इन महिलाओं के हाथों का स्वादिष्ट अचार अब विदेशों तक पहुंचेगा.

ऐसे हुई शुरुआत
दरअसल मंदसौर के महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा उच्च क्वालिटी के लहसुन से स्वादिष्ट अचार और पेस्ट बनाया जा रहा है. फिलहाल यह अचार और लहसुन का पेस्ट भारतीय बाजारों में बिक रहा है लेकिन अब जल्द ही इसकी पहुंच विदेशों तक होगी. दरअसल एक भारतीय डिपार्टमेंटल स्टोर की चेन द्वारा इसे विदेशों में बेचा जाएगा. 

डिपार्टमेंटल स्टोर के संचालक बृजलाल नैनवानी ने बताया कि हम इन महिला स्व-सहायता समूहों को सपोर्ट करेंगे. उन्होंने बताया कि वह इन उत्पादों को भारतीय बाजार में बेचेंगे ही साथ ही यूएई समेत खाड़ी के अन्य देशों में भी इन्हें बेचा जाएगा. होम मेड तरीके से यह अचार बनाया गया है. अचार के साथ ही सुखी चिप्स और मसाला भी बेचा जाएगा. इससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदसौर का नाम भी होगा. 

मंदसौर के डीएम गौतम सिंह ने बताया कि महिला स्व-सहायता समूह ने 10 किलो लहसुन के अचार से शुरुआत की थी. फिर इसे खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से बेचा गया. आज सुपर स्टोर में इसकी बिक्री की शुरुआत की गई है. विदेशों में बेचने के लिए अचार की पैकेजिंग में बदलाव कर उसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाया जाएगा. जिसके बाद जल्द ही इन उत्पादों का एक्सपोर्ट शुरू हो जाएगा. 

Trending news