अब चुकाने होंगे 15 से 30 गुना ज्यादा पैसे, शिवराज कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले
Advertisement

अब चुकाने होंगे 15 से 30 गुना ज्यादा पैसे, शिवराज कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले

बुधवार को शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक हुई. इसमें कई बड़े फैसले हुए. साथ ही खनन को लेकर सख्ती के लिए नए नियमों को लेकर भी सहमति बनी.

अब चुकाने होंगे 15 से 30 गुना ज्यादा पैसे, शिवराज कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले

निधि सोलंकी/भोपाल: बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक सम्पन्न हुई. कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को चर्चा के बाद मंजूरी दी गई. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बैठक की ब्रीफिंग करते हुए कहा कि अब कैबिनेट बैठक वर्चुअल नहीं होगी. आज से इस व्यवस्था को समाप्त किया जा रहा है. वहीं सरकार अब खनिजों के अवैध परिवहन और भंडारण पर ज्यादा सख्त होगी.

पुलिस परिवार के लिए अस्पताल
पुलिस जवानों के लिए भोपाल में आधुनिक और सर्वसुविधा युक्त 52 बेड का पुलिस चिकित्सालय खोला जाएगा. इसमें मध्य प्रदेश पुलिस के सभी स्वास्थ्य केंद्रों से स्थानांतरित किए जाने वाले पुलिसकर्मियों का इलाज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: रेल सफर के दौरान न करें ऐसी गलती, जा सकती है जान! सामने आया मौत का CCTV वीडियो

आचार्य शंकर की प्रतिमा को मंजूरी
ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है. यह प्रतिमा बहुधातु से बनाई जाएगी. खंडवा में इसका काम शुरू होगा. इसके लिए 2 हजार 141.85 करोड़ की मंजूरी मिली है.

अवैध खनन को लेकर सख्ती
कैबिनेट में फैसला लिया गया कि खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर कार्रवाई के लिए नियम बनेंगे. इसके लिए मध्य प्रदेश खनिज नियम-2022 लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. इसके अनुसार अब टैक्टर ट्राली पकड़े जाने पर 15 गुना जुर्माना इसके अलावा 30 गुना दंड लेने का प्रावधान होगा. जुर्माना नहीं भरने पर जब्त मशीनों को राजसात कर दिया जाएगा.

वीडियो देखें: प्रेमी से मिलने पहुंची बिटिया, तभी पहुंच गए पापा, फिर हुए हुआ कुछ ऐसा

दो नए औद्योगिक पार्क
प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए दो नए औद्योगिक पार्क विकसित किए जाएंगे. इसके लिए भोपाल के बगरोद, सीहोर के बडियाखेडी का चयन किया गया है. यहां से 1950 लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही नए उद्योग प्रदेश में आएंगे.

अन्य फैसले
-
बांधो के शुद्धिकरण कि लिए 551 करोड़ की मंजूरी
- अटल नवीनीकरण के दूसरे चरण में नगरपालिका को शामिल करने की मंजूरी
- ग्वालियर में स्वर्णरेखा नाले के ऊपर फ्लाईओवर को मंदूरी

वीडियो देखें: कपल ने स्टेज पर ही किया किस, साथ किया कुध ऐसा कि इंटरनेट में मच गया धमाल

गांवों में होगा गौरव दिवस
इसके साख ही मुख्यमंत्री ने 12 तारीख को फसल बीमा योजना का कार्यक्रम संपूर्ण प्रदेश में मनाने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने मंत्रियों से कहा कि आप अपने-अपने गांवों में गौरव दिवस मनाएं. अगली कैबिनेट बैठक से पहले अपनी राय और गौरव दिवस की तारीख तय करेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news