जल्द होगा 23912 सरपंचों के भाग्य का फैसला, उपचुनाव के बाद हो सकते हैं Panchayat Chunav
X

जल्द होगा 23912 सरपंचों के भाग्य का फैसला, उपचुनाव के बाद हो सकते हैं Panchayat Chunav

मध्य प्रदेश में उपुचनाव के बाद पंचायत चुनाव हो सकते हैं. इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है. इस संबंध में 21 और 22 अक्टूबर को राज्य निर्वाचन आयोग की बड़ी बैठक होने वाली है. राज्य निर्वाचन आयुक्त सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

जल्द होगा 23912 सरपंचों के भाग्य का फैसला, उपचुनाव के बाद हो सकते हैं Panchayat Chunav

वासु चौरे/भोपाल: प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों पर कानूनी उलझनों के कारण अब राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए आयोग ने सरकार से जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के आरक्षण का ब्यौरा मांगा है. दरअसल, अभी तक इस पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग जिला पंचायत अध्यक्ष के 52 पदों के लिए नवंबर में आरक्षण की प्रक्रिया पूरी करेगा. ऐसे में उम्मीद है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में पंचायत चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है. इस संबंध में 21 और 22 अक्टूबर को राज्य निर्वाचन आयोग की बड़ी बैठक होने वाली है. राज्य निर्वाचन आयुक्त सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन के लिए भी निर्देश दिए हैं. मध्य प्रदेश में उपचुनाव के बाद हो पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. 

MP By Election: वी डी शर्मा ने Kamalnath पर किया जुबानी हमला, तो पीसी शर्मा ने BJP पर छोड़े सवालों के तीर

उपचुनाव होते ही जारी होगा कार्यक्रम
आयोग के सचिव के मुताबिक कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से जिला पंचायत के अध्यक्ष व सदस्य पद पर आरक्षण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद सूचित करने के लिए कहा है. यह प्रक्रिया पूरी होते ही चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा. 

EVM और बैलेट पेपर से चुनाव
खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के बाद आरक्षण की प्रक्रिया होगी. इससे पहले ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बता दें कि जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव ईवीएम और सरपंचों का बैलेट पेपर से होगा.

तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
मध्य प्रदेश में कुल 23 हजार 912 पंचायत हैं. इनमें तीन चरणों में चुनाव की तैयारी आयोग कर रहा है.
पहला चरण- 7527
दूसरा चरण- 7571
तीसरा चरण- 8814

त्रिस्तरीय चुनाव
जिला पंचायत अध्यक्ष- 52
उपाध्यक्ष- 52
जनपद पंचायत अध्यक्ष- 313
जनपद पंचायत उपाध्यक्ष- 313
जनपद पंचायत सदस्य- 6833
सरपंच- 23912
उपसरपंच- 23912
पंच- 3 लाख 77 हजार 551

WATCH LIVE TV

Trending news