MP पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका, कल होगी अहम सुनवाई
Advertisement

MP पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका, कल होगी अहम सुनवाई

पंचायत चुनाव पर रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. 

पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका

ग्वालियरः मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव का ऐलान हो गया है, लेकिन चुनावों को लेकर घमासान जारी है. एक तरफ जहां विपक्षी पार्टी कांग्रेस लगातार शिवराज सरकार पर निशाना साध रही है, तो दूसरी तरफ भिंड से जिला पंचायत अध्यक्ष रामनारायण हिंडोलिया ने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की मुख्य पीठ जबलपुर में एक याचिका दायर की है, जिसके जरिए उन्होंने न्यायालय में गुहार लगाई है कि पंचायत चुनावों पर रोक लगाई जाए. जिसको लेकर कल हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ में सुनवाई होगी. जिस पर सबकी नजरें रहेगी. 

एक दर्जन से अधिक याचिकाएं विचाराधीन 
पंचायत चुनाव पर रोक लगाने के लिए दायर की याचिका में तर्क दिया गया है कि पहले से ही पंचायत चुनाव से जुड़ी हुई एक दर्जन से अधिक याचिकाएं विचाराधीन हैं, ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने चुनाव आयोग के साथ मिलकर तारीखों का जो ऐलान किया है उसके चलते तमाम तैयारी कर रहे लोग जो आरक्षण को लेकर होने वाली रोटेशन पर क्रिया के चलते इंतजार में थे उनके साथ अन्याय हो रहा है. रामनारायण ने यह भी आरोप लगाया है कि जिस दिन मध्य प्रदेश के चीफ जस्टिस ग्वालियर बेंच में पंचायत चुनाव से जुड़ी हुई याचिका पर सुनवाई कर रहे थे, तब उन्होंने दोनों ही पक्षों को 2 सप्ताह का समय जवाब पेश करने के लिए दिया था, ऐसे में सरकार डरी हुई थी. यही वजह है कि आनन-फानन में उसी दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान करवाया गया. 

कल होगी सुनवाई 
याचिकाकर्ता का साफ कहना है कि मध्य प्रदेश सरकार लोकतंत्र के इस जरूरी प्रक्रिया को गलत ढंग से कराना चाहती है जो कि गलत है. ऐसे में कल ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर सहित सभी जगह की पंचायत चुनाव से जुड़ी हुई याचिकाओं पर सुनवाई एक साथ मध्य प्रदेश हाई कोर्ट जबलपुर में होगी. उन्हें उम्मीद है कि न्यायालय की ओर सख्त हिदायत मध्य प्रदेश सरकार को दी जा सकती है जिसके चलते चुनाव पर भी रोक लग सकती है. 

बता दें कि इस याचिका पर होने वाली सुनवाई पर सबकी नजरें टिकी हुई है. क्योंकि पंचायत चुनावों को लेकर यह सुनवाई अहम मानी जा रही है. बता दें इससे पहले भी पंचायत चुनाव को लेकर कुछ याचिकों पर सुनवाई हुई है. लेकिन चुनाव का ऐलान होने के बाद यह पहली बार सुनवाई होगी. 

तीन चरणों में होने हैं चुनाव 
बता दें कि मध्य प्रदेश में तीन चरणों में पंचायत चुनाव का ऐलान किया गया है. प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं, लेकिन प्रदेश में चुनावों की तारीखों को लेकर सियासी घमासान भी खूब चल रहा है. 

ये भी पढ़ेंः MP panchayat Election: सरपंच और पंच का लड़ना है चुनाव तो इतने रुपये लगेगी जमानत राशि, जानिए

WATCH LIVE TV

Trending news