MP Panchayat Election की तैयारी हुई तेज, 147 सेक्टर में बांटा गया मंदसौर जिला
Advertisement

MP Panchayat Election की तैयारी हुई तेज, 147 सेक्टर में बांटा गया मंदसौर जिला

मंदसौर जिले में 439 सरपंच, 6421 पंच, 115 जनपद और 17 जिला पंचायत सदस्यों के लिए तीन चरणों में मतदान होना है.

MP Panchayat Election की तैयारी हुई तेज, 147 सेक्टर में बांटा गया मंदसौर जिला

मनीष पुरोहित/मंदसौरः मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके बाद चुनाव को लेकर प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है. मंदसौर जिले में पंचायत चुनाव को लेकर पंचायतकर्मी, राजस्व विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. तहसीलदार मुकेश सोनी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है. 

जानिए कैसे होगा मतदान
मंदसौर जिले में 439 सरपंच, 6421 पंच, 115 जनपद और 17 जिला पंचायत सदस्यों के लिए तीन चरणों में मतदान होना है. इसके लिए मंदसौर जिले को 147 सेक्टर्स में बांटा गया है. 4 स्ट्रॉन्ग रूम बनाए गए हैं. कुल 1427 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. पहले चरण में मंदसौर, दूसरे चरण में सीतामऊ और भानपुरा, तीसरे चरण में मल्हारगढ़ और गरोठ में मतदान होगा. जिले में कुल 7 लाख, 81 हजार 767 मतदाता हैं. जिनमें 3 लाख 84 हजार 855 महिला मतदाता और 3 लाख 86 हजार 899 पुरुष मतदाता हैं. 13 अन्य मतदाता हैं.  

मंदसौर ब्लॉक में 13 तारीख से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 20 तारीख तक उम्मीदवार अपने नामांकन फार्म भरकर जमा कर सकेंगे. 6 जनवरी को मतदान होगा. इसके लिए 30 क्लस्टर तैयार किए गए हैं, जहां एआरओ बैठकर आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे और उसे आरओ को भेजेंगे. आरओ आवेदन पत्र की जांच करेंगे. पंच-सरपंच के लिए मतपत्र से मतदान कराया जाएगा जबकि जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए ईवीएम मशीन से मतदान करवाया जाएगा. 

Trending news