MP निकाय चुनाव: EC ने कलेक्टरों को 7 दिन में यह प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश
Advertisement

MP निकाय चुनाव: EC ने कलेक्टरों को 7 दिन में यह प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश

प्रदेश के सभी जिलों में 387 इंजीनियर्स की टीम भेजी गई है, जो यह प्रक्रिया पूरी करेगी. इसके अलावा राज्य निर्वाचन आयोग ने कलेक्टरों को भी निर्देशित कर दिया है.

MP निकाय चुनाव: EC ने कलेक्टरों को 7 दिन में यह प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश

भोपाल। मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग पंचायत और निकाय चुनाव दोनों की तैयारियों में जुटा है. एक तरफ जहां पंचायत चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तारीख तय हो गई है, दूसरी तरफ निकाय चुनाव को लेकर ईवीएम मशीनों की चेकिंग शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि निर्वाचन आयोग प्रक्रिया पूरी करते ही चुनाव की घोषणा करेगा. 

7 दिन के अंदर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश 
नगरीय निकाय चुनाव के लिए ईवीएम मशीनों का ट्रायल शुरू हो गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को 7 दिन में बिना किसी छुट्टी के EVM की फर्स्ट लेवल चेकिंग पूरा करने के निर्देश दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह का कहना है कि सभी जिलों में ईवीएम की फर्स्ट लेवल चेकिंग इंजीनियरों की टीम भी जिलों में भेजी गई है. 

387 इंजीनियर्स के लिए करेंगे चेकिंग
प्रदेश के सभी जिलों में 387 इंजीनियर्स की टीम ईवीएम मशीनों की फर्स्ट लेवल चेकिंग के लिए गई है, 10 संभाग स्तरीय और एक राज्य स्तरीय को-ऑर्डिनेटर भी शामिल है, जो इस प्रक्रिया में सहायता करेंगे. इसके अलावा जिले के कलेक्टरों को भी इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरी कराने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए हैं. बता दें कि एमपी में निकाय चुनाव ईवीएम मशीन से और पंचायत चुनाव मतपत्र कराने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग दोनों चुनावों की तैयारियों में जुटा है. 

जल्द हो सकती है निकाय चुनाव की घोषणा 
बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा पहले कर सकता है. चुनाव आयुक्त बसंत प्रताप सिंह भी इसके संकेत दे चुके हैं, क्योंकि निकाय चुनाव से संबंधित प्रक्रियाएं लगभग पूरी हो चुकी है. ऐसे में माना जा रहा कि निकाय चुनाव की घोषणा जल्द हो सकती है.

LIVE TV

Trending news