गर्मी में संभलकर निकलें बाहर, MP के इन जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी
Advertisement

गर्मी में संभलकर निकलें बाहर, MP के इन जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी

MP Weather: मध्य प्रदेश के नौगांव में शुक्रवार को सबसे ज्यादा 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. 

गर्मी में संभलकर निकलें बाहर, MP के इन जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. अब मौसम विभाग की नई चेतावनी और चिंता बढ़ाने वाली है. बता दें कि मौसम विभाग ने राज्य के 20 से ज्यादा जिलों में भयंकर लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मध्य प्रदेश के नौगांव में शुक्रवार को सबसे ज्यादा 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. 

इन जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने लू चलने का रेड अलर्ट जिन जिलों में जारी किया है, उनमें चंबल, रीवा, ग्वालियर, सागर संभाग के जिले, जबलपुर, नीमच, रतलाम, राजगढ़, खंडवा, बड़वानी, उज्जैन, आगर, शाजापुर, विदिशा, भोपाल और रायसेन आदि शामिल हैं. शुक्रवार को नौगांव का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा रहा. इसके साथ ही नौगांव दुनिया का 7वां सबसे गर्म शहर रहा. वहीं करैरा में पारा 47.3 डिग्री रहा. मई का पहला पखवाड़ा बीते 16 साल में इतना ज्यादा तपा है. बता दें कि एमपी की तरह ही राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्यों में भी पारा 45 डिग्री के पार जाने की आशंका है. 

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 45 डिग्री पहुंचने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी और लू को देखते हुए लोगों को सलाह दी है कि वह सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें. खूब पानी पीएं और हल्के रंग के और कॉटन के कपड़े पहनें. 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़े हुए तापमान के चलते घर से बाहर निकलते हुए सिर ढंककर रखें. गर्मी के मौसम में संक्रमण के खतरे को देखते हुए बाहर का खाना खाने से बचें और तला-भुना खाना ना खाएं और हल्का और सुपाच्य भोजन लें.

Trending news