MP Weather News: मध्य प्रदेश वासियों की परेशानी और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में राज्य में प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है. नौतपा के पहले दिन 25 मई को भी राज्य के 26 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. शनिवार को सबसे ज्यादा तापमान खंडवा और खरगोन में 45.5 डिग्री दर्ज किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP में मौसम विभाग का अलर्ट
मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने रतलाम,उज्जैन,शाजापुर,आगरमालवा,टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही  राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर,शिवपुरी, ग्वालियर और श्योपुर लू चलने का अलर्ट जारी किया है.


नौतपा के पहले दिन गर्मी ने किया परेशान
नौतपा के पहले राज्य के अधिकतर जिलों में गर्मी ने लोगों को जमकर परेशान किया. रतलाम, शाजापुर, खंडवा और खरगोन जिले में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार रिकॉर्ड किया गया. सबसे ज्यादा तापमान खंडवा और खरगोन में 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, भोपाल में  42.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 43.3 डिग्री, ग्वालियर में 43.9 डिग्री, उज्जैन में 44 डिग्री और जबलपुर में पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


ये भी पढ़ें- Photos: चिलचिलाती धूप से राहत दिलाने महाकाल के भक्तों के लिए अनोखी पहल! गर्मी में कूलिंग के लिए कर्मचारी ऑन ड्यूटी


26 मई से और चढ़ेगा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकतर जिलों में 26 मई के बाद पारा और ज्यादा चढ़ेगा, जिससे गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा. मौसम विभाग को ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 26 मई से नौतपा खूब तपने वाले हैं. राज्य के कई जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. 26 से 31 मई के बीच हीटवेव और लू चलेगी. 


2 जून तक नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक 2 जून तक प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा. ग्वालियर, चंबल, इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों में 31 मई तक भीषण गर्मी पडे़गी. वहीं, अन्य जिलों में गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेंगी. इसके अलावा डिंडौरी, मंडला और बालाघाट जिलों में बौछार पड़ने की संभावना है. 


इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया


ये भी पढ़ें- MP में लीजिए ऋषिकेश-मनाली का मजा! ये हैं एडवेंचर से भरपूर शहर, कम बजट में यादगार हो जाएंगी छुट्टियां