बेरोजगार युवाओं की सरकार से मांग! MPPSC 2021 परीक्षा की उम्रसीमा में किया जाए बदलाव! जानिए क्यों?
Advertisement

बेरोजगार युवाओं की सरकार से मांग! MPPSC 2021 परीक्षा की उम्रसीमा में किया जाए बदलाव! जानिए क्यों?

कोरोना महामारी के चलते बीते दो साल से परीक्षाएं प्रभावित रहीं. वहीं परीक्षा की तैयारी भी ठीक ढंग से नहीं हो पाई और विभिन्न कारणों से बड़ी संख्या में युवा परीक्षा में शामिल नहीं हो सके.

बेरोजगार युवाओं की सरकार से मांग! MPPSC 2021 परीक्षा की उम्रसीमा में किया जाए बदलाव! जानिए क्यों?

चंद्रशेखर सोलंकी/रतलामः MPPSC 2021 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. हालांकि इस नोटिफिकेशन से काफी बेरोजगार युवा नाराज हैं. दरअसल बीते दो साल से कोरोना के कारण शासकीय सेवा भर्ती परीक्षा में भाग नहीं ले पाने वाले ऐसे युवा निराश हैं, जो उम्र सीमा निकल जाने के चलते अपना आखिरी मौका भी गंवा चुके हैं. यही वजह है कि युवाओं की मांग है कि एमपीपीएससी परीक्षा के लिए आयुसीमा की गणना 2022 की बजाय 2021 तक होनी चाहिए ताकि उन्हें परीक्षा में बैठने का आखिरी मौका मिल सके.

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते बीते दो साल से परीक्षाएं प्रभावित रहीं. वहीं परीक्षा की तैयारी भी ठीक ढंग से नहीं हो पाई और विभिन्न कारणों से बड़ी संख्या में युवा परीक्षा में शामिल नहीं हो सके. ऐसे में अब जब सरकार ने MPPSC 2021 भर्ती परीक्षा के लिए बीते वर्ष के अंत मे 22 दिसम्बर 2021 को विज्ञापन जारी किया गया, और उसमें आयुगणना 1 जनवरी 2022 कर दी गयी. ऐसे में अब जो आयुसीमा 2021 की गणना के मान से अंतिम चरण में थे वे इस भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा नही ले पाएंगे. इसे लेकर भी उन युवाओ में काफी निराशा है जो अपनि आयुसीमा के अंतिम मौके को लेकर तैयारी में जुटे थे लेकिन अब वे इस परीक्षा में हिस्सा नही ले पाएंगे. 

यदि सरकार इन युवाओं की मांग नहीं मानती है तो बीते दो सालों से किन्हीं कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके युवाओं के मन में हमेशा मलाल रह जाएगा. इधर कांग्रेस नेता व व्यापम मामले के व्हिसल ब्लोअर पारस सकलेचा भी इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख चुके है. पारस सकलेचा ने मांग की है कि शासकीय सेवा भर्ती प्रक्रिया मे आयुसीमा में वृद्धि की जाए. उनका कहना है कि जब कोरोना काल मे सरकार ने व्यापार क्षेत्र में , फैक्टरियों में, उद्योग धंधों में राहत देने का काम किया है तो इन बेरोजगार युवाओं को भी शासकीय सेवा भर्ती प्रक्रिया में आयुसीमा को लेकर राहत दी जाए. पारस सकलेचा ने कहा कि सरकार हमारी बात मानेगी और यदि नही मानी तो हम क़ानूनी प्रक्रिया का सहारा लेंगे.

आखिरकार मिल ही गया हैवी ड्राइवर! Video देखकर आप भी मान जाएंगे

वहीं बीजेपी जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय का कहना है कि सरकार समय-समय पर भर्तियां निकाल कर युवाओं को रोजगार देने का काम कर रही है. रोजगार मेले के भी आयोजन किये जा रहे हैं. बीते दिन हुए इस आयोजन में भी कई युवाओ को उद्योग के लिए ऋण दिए गये.

Trending news